News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Airtel ने कारगिल की जांस्कर घाटी को Airtel 5G Plus से जोड़ा

Share Us

299
Airtel ने कारगिल की जांस्कर घाटी को Airtel 5G Plus से जोड़ा
28 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

भारत के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक भारती एयरटेल Bharti Airtel ने आज घोषणा की कि उसने कारगिल जिले की ज़ांस्कर घाटी को अपने अल्ट्राफास्ट एयरटेल 5जी प्लस Ultrafast Airtel 5G Plus से जोड़ दिया है। यह एयरटेल को ज़ांस्कर घाटी में 5G सेवाएं प्रदान करने वाला एकमात्र ऑपरेटर बनाता है।

समुद्र तल से 7756 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, यह विस्तार अपनी अल्ट्राफास्ट एयरटेल 5जी प्लस सेवाओं के माध्यम से ऊंची घाटियों सहित देश के दूरस्थ स्थानों को जोड़ने के एयरटेल के प्रयासों का हिस्सा है। कंपनी देश में अपने 5G रोल-आउट को तेज कर रही है, और अक्टूबर 2023 तक 20000 गांवों और 5000 कस्बों को जोड़ चुकी है। एयरटेल 5G प्लस केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के सभी जिलों में उपलब्ध है। ज़ांस्कर घाटी के सभी 25 गाँव अब 5G की शक्ति का आनंद ले सकते हैं, जैसा कि लाखों भारतीय लेते हैं।

लद्दाख क्षेत्र में स्थित ज़ांस्कर को सर्दियों में अत्यधिक मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ता है, जिससे यह वर्ष के 6 महीनों के लिए लगभग रहने लायक नहीं रह जाता है। और यह स्थान प्रसिद्ध 'चादर ट्रेक' के कारण एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल Popular Tourist Destinations बन गया है, जो जमी हुई ज़ांस्कर नदी के किनारे एक ट्रेक है, जो भारत और विदेश से पर्यटकों को आकर्षित करता है। आपात स्थिति के दौरान सुरक्षा के लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन जाती है। एयरटेल की 5जी सेवा अब रंगड्रम, फे थांग ज़ांस्कर, सानी मोनेस्ट्री, किशेरक रोड पदुम, टेचा खासर, करशा सहित अन्य जगहों पर चालू है। यह लॉन्च न केवल स्थानीय लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाएगा, और बल्कि अपने चरम यात्रा सीजन से पहले पर्यटन स्थल को भी तैयार करेगा। सुपरफास्ट 5जी सेवा शुरू होने से इस क्षेत्र के सभी 25 गांवों को फायदा होगा।

भारती एयरटेल लिमिटेड के बारे में:

भारत में मुख्यालय वाला एयरटेल एक वैश्विक संचार समाधान प्रदाता है, जिसके दक्षिण एशिया और अफ्रीका के 17 देशों में 500 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। कंपनी वैश्विक स्तर पर शीर्ष तीन मोबाइल ऑपरेटरों में शुमार है, और इसका नेटवर्क दो अरब से अधिक लोगों को कवर करता है। एयरटेल भारत का सबसे बड़ा एकीकृत संचार समाधान प्रदाता और अफ्रीका में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर है। एयरटेल के खुदरा पोर्टफोलियो में हाई-स्पीड 4जी/5जी मोबाइल ब्रॉडबैंड, एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर शामिल है, जो रैखिक और ऑन-डिमांड मनोरंजन, संगीत और वीडियो, डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवाओं तक फैली स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ 1 जीबीपीएस तक की गति का वादा करता है। एंटरप्राइज़ ग्राहकों के लिए एयरटेल समाधानों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें सुरक्षित कनेक्टिविटी, क्लाउड और डेटा सेंटर सेवाएं, साइबर सुरक्षा, IoT, विज्ञापन तकनीक और CPaaS शामिल हैं।