हवाई यात्रा के टिकट के पैसे में की गयी वृद्धि

Share Us

1638
हवाई यात्रा के टिकट के पैसे में की गयी वृद्धि
13 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 13 February 2023

विमान किराया इसलिए बढ़ रहा है, क्योंकि एविएशन टर्बाइन फ्यूल Aviation Turbine Fuel में 2% की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी इस साल सात बार हुई है। क्योंकि अधिक लोग इसे खरीद रहे हैं और क्योंकि गर्मियों में यात्रा का मौसम आ रहा है।

कोरोना लहर Corona Wave की वजह से जनवरी में हवाई यात्रा टिकटों Air Travel Tickets की कीमत कम हो गई है। दो हफ्ते के बाद मुंबई-दिल्ली राउंड का टिकट केवल 4,700 रुपये था, जबकि गोवा Goa का टिकट केवल 3,800 रुपये था। कैप्ड और नॉन-कैप्ड किराए के बीच कीमतों का अंतर धीरे-धीरे कम हो रहा है, और निकट भविष्य में इसके और भी कम होने की उम्मीद है। अप्रैल के पहले सप्ताह में मुंबई Mumbai और दिल्ली Delhi के बीच आने-जाने का टिकट लगभग 15,000 रुपये है। 15 अप्रैल के बाद टिकट की कीमत में करीब 12 हजार रुपए का इजाफा हो गया है। कि कुछ महीनों के बाद टिकट की कीमतें फिर से बढ़ेंगी, लेकिन जून के अंत तक इनमें गिरावट शुरू हो जाएगी।

अगर आप सस्ता हवाई टिकट Cheap Air Tickets लेना चाहते हैं, तो आपको इसे अभी से 15 दिन पहले बुक करना होगा। इसके बाद अगर आप इसे बुक करते हैं, तो कीमत ज्यादा हो सकती है। लेकिन इस तरह से आपको सस्ता टिकट मिलने की संभावना हमेशा बनी रहती है।

MakeMyTrip के सीओओ विपुल प्रकाश COO Vipul Prakash का कहना है, कि अभी ट्रैवल को लेकर काफी उत्साह है। घरेलू उड़ानें कोरोना काल से पहले के स्तर पर लौट आई हैं, वहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें International Flights भी रफ्तार पकड़ने लगी हैं। संयुक्त अरब अमीरात United Arab Emirates और मालदीव Maldives में गंतव्यों के लिए उड़ानें अच्छा कर रही हैं, जबकि थाईलैंड Thailand, सिंगापुर Singapore और मलेशिया Malaysia के लिए छोटी उड़ानों में भी बहुत अधिक यातायात Transportation देखा जा रहा है।

Last Updated on 08 September 2021

घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत में हवाई यात्रा के किराए में काफी वृद्धि है। रिपोर्टस के मुताबिक पिछले महीने में बढ़ोतरी होने के कारण किराये में लगातार वृद्धि की गई है। इकॉनमी श्रेणी में यात्रा करने वालों को अब पहले के मुताबिक ज्यादा पैसे का भुगतान करना पड़ रहा है। दिए गए आधिकारिक बयान के अनुसार लगातार सफर के लिए बूकिंग की बढ़ती मांग के मद्देनजर औऱ फ्लाइट्स में उतनी क्षमता ना होने के कारण किराए में वृद्धि की गई है। क्षमता अधिक होने पर किराया फिर से कम कर दिया जाएगा। टिकट के पैसे बढ़ने से इकॉनमी श्रेणी में सफर करने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इनमें से कई ऐसे हैं, जो बाहर पढ़ाई करने के लिए जाते हैं। ज्यादा खर्च होने के साथ टिकट का अतिरिक्त खर्च उनकी मुश्किलें बढ़ाता है। इसके अलावा कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको तत्काल में टिकट की बुकिंग करानी पड़ती है। उन्हें मजबूरी में उसकी व्यवस्था करनी पड़ती है। TWN का नजरिये से किराए में बढ़ोतरी देश के आर्थिक स्थिति को सुधारने की कोशिश है, परन्तु इससे लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।