एयर इंडिया का प्लान- अगले पांच साल में कंपनी के बेड़े में होंगे तीन गुना विमान

Share Us

429
 एयर इंडिया का प्लान- अगले पांच साल में कंपनी के बेड़े में होंगे तीन गुना विमान
19 Oct 2022
min read

News Synopsis

Air India : देश के दिग्गज औद्योगिक घराने टाटा ग्रुप Tata Group के स्वामित्व वाली एयर इंडिया Air India की अगले पांच वर्षों में विमानों के अपने बेड़े को तीन गुना तक बढ़ाने की योजना है। विमानन सेवा प्रदाता कंपनी Aviation Service Provider के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक Chairman and Managing Director कैंपबेल विल्सन Campbell Wilson ने मंगलवार को ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, ‘एयर इंडिया अपने विमानों के काफिले में अगले 15 महीनों के दौरान पांच वाइड बॉडी बोईंग Wide Body Boeing और 25 एयरबस नैरो बॉडी प्लेन Airbus Narrow Body Plane एयरक्रॉफ्ट्स जोड़ेगी। जिन विमानों को लीज पर लिया जाएगा उनमें 21 एयरबस A320 नियोज Airbus A320 Neos, चार एयरबस A321 नियोज Four Airbus A321 Neo और पांच बोईंग बी777-200LRs Boeing B777-200LRs शामिल हैं।

कुछ चौड़ी बॉडी वाले विमानों में टूटी सीटों और सेवा के मुद्दों के बारे में बात करते हुए विल्सन ने कहा, ‘मुझे इस महीने के अंत तक सभी बिजनेस क्लास Business Class सीटें (चौड़ी बॉडी वाले वाले विमानों में) और सभी इकोनॉमी क्लास Economy Class की सीटें अगले साल की शुरुआत में अच्छी स्थिति में मिलने की उम्मीद है।’ उन्होंने यह भी कहा कि एयरलाइन अपने खड़े विमानों को भी सेवा में वापस लाने, स्पेयर पार्ट्स Spare Parts खरीदने और विमानों के इंटीरियर बदलने पर काम कर रहा है। विल्सन ने अपने बयान में कहा कि ग्राहकों के बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए एयरलाइन ने कॉल सेंटरों call centers पर लोगों की संख्या को भी दोगुना कर दिया है।

उन्होंने कहा, 'हमारा लक्ष्य अगले पांच साल में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में 30 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करना है।' वर्तमान में एयरलाइन की घरेलू बाजार हिस्सेदारी 10 फीसदी और अंतर्राष्ट्रीय बाजार international market हिस्सेदारी 12 फीसदी है। उन्होंने कहा, 'एयरलाइन ‘प्रतिष्ठा बहाल करने’ पर भी काम कर रही है और इस बात के सबूत हैं कि प्रगति की जा रही है।'