News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Air India ने स्टाइलिश बदलाव के साथ भारत का पहला एयरबस A350 एयरक्राफ्ट पेश किया

Share Us

250
Air India ने स्टाइलिश बदलाव के साथ भारत का पहला एयरबस A350 एयरक्राफ्ट पेश किया
30 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

वैश्विक विमानन में एक प्रमुख खिलाड़ी एयर इंडिया Air India ने गर्व के साथ अपने 20 एयरबस ए350-900 विमानों में से पहला विमान पेश किया, जिसका पंजीकरण वीटी-जेआरए है। यह विमान एयरलाइन के ताज़ा और साहसी नए रूप को प्रदर्शित करता है, जो इसके चल रहे परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

नई दिल्ली में एक ऐतिहासिक आगमन:

एयरबस A350-900 फ्रांस के टूलूज़ में एयरबस की सुविधा से नई दिल्ली पहुंचा। और विशेष कॉल साइन AI350 के तहत परिचालन करते हुए डिलीवरी फ्लाइट का एयर इंडिया के प्रतिनिधियों द्वारा स्वागत किया गया। और जहाज पर वरिष्ठ कमांडर कैप्टन मोनिका बत्रा वैद्य Senior Commander Captain Monika Batra Vaidya जो A350 पर प्रशिक्षित पहले भारतीय पायलटों में से एक थीं, और इस ऐतिहासिक क्षण का अवलोकन किया।

भारतीय विमानन के पुनर्जागरण में अग्रणी:

एयर इंडिया ने एक दशक से अधिक समय में पहला नया वाइडबॉडी फ्लीट प्रकार पेश करके भारतीय विमानन को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया है। यह उपलब्धि एयर इंडिया को 2012 में बोइंग 787 ड्रीमलाइनर बेड़े में अग्रणी रूप से शामिल करने के बाद A350 संचालित करने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बनाती है।

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन Campbell Wilson Chief Executive Officer & Managing Director of Air India ने कहा “यह क्षण एयर इंडिया में हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। A350 केवल धातु और इंजन नहीं है, यह हमारी एयरलाइन के निरंतर परिवर्तन और नए मानक स्थापित करने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में सभी एयर इंडिया कर्मचारियों के अथक प्रयासों का उड़ता हुआ अवतार है।''

A350: आधुनिक हवाई यात्रा का प्रतीक:

विल्सन ने A350 को उड़ान के नए युग के प्रतीक के रूप में उजागर किया, जो बिना रुके मार्गों पर विश्व स्तरीय लंबी दूरी की यात्रा के अनुभव का वादा करता है। विमान की उत्कृष्ट उड़ान अर्थव्यवस्था और अत्याधुनिक तकनीक व्यावसायिक सफलता और स्थिरता लक्ष्यों के प्रति एयर इंडिया के समर्पण को रेखांकित करती है।

2024 के लिए वाणिज्यिक सेवा सेट:

एयर इंडिया का A350 जनवरी 2024 में वाणिज्यिक सेवा शुरू करेगा, और शुरुआत में महाद्वीपों में लंबी दूरी के मार्गों पर जाने से पहले चालक दल के परिचित के लिए घरेलू उड़ान भरेगा। A350 के साथ वाणिज्यिक संचालन के लिए विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा आने वाले हफ्तों में की जाएगी।

एक शानदार केबिन विन्यास:

A350-900 में कोलिन्स एयरोस्पेस द्वारा डिज़ाइन किया गया तीन-श्रेणी का केबिन कॉन्फ़िगरेशन है, जिसमें 316 सीटें हैं। इसमें 28 निजी बिजनेस क्लास सुइट्स, अतिरिक्त लेगरूम के साथ 24 प्रीमियम इकोनॉमी सीटें और 264 विशाल इकोनॉमी क्लास सीटें शामिल हैं। और सभी सीटें नवीनतम पीढ़ी के पैनासोनिक eX3 इन-फ़्लाइट मनोरंजन प्रणाली और एचडी स्क्रीन से सुसज्जित हैं।

भविष्य के ऑर्डर और वैश्विक ब्रांड ओवरहाल:

एयर इंडिया के पास ऑर्डर पर 20 एयरबस A350-900 हैं, मार्च 2024 तक पांच और डिलीवरी के लिए निर्धारित हैं। इसके अतिरिक्त एयरबस के साथ एयरलाइन के ठोस ऑर्डर में 20 A350-1000 शामिल हैं। और अपने आधुनिकीकरण प्रयासों के तहत एयर इंडिया ने हाल ही में एक नई वैश्विक ब्रांड पहचान शुरू की है, जिसमें एक उपभोक्ता-अनुकूल वेबसाइट और मोबाइल ऐप और भारतीय सेलिब्रिटी फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइन की गई केबिन और कॉकपिट क्रू के लिए स्टाइलिश नई वर्दी शामिल है। A350 इन चिकनी नई वर्दी को क्रियाशील रूप में प्रदर्शित करने वाला पहला विमान होगा।