एयर इंडिया पर लगा 10 लाख रुपए का जुर्माना

Share Us

357
एयर इंडिया पर लगा 10 लाख रुपए का जुर्माना
15 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

विमानन निदेशालय Directorate of Aviation डीजीसीए DGCA ने देश की दिग्गज विमानन कंपनी Aviation Company एयर इंडिया Air India पर 10 लाख रुपए का जुर्माना Fine ठोक दिया है। इसको लेकर जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैध टिकट रखने वाले यात्रियों को बोर्डिंग से इनकार Denial of Boarding to Passengers करने पर डीजीसीए ने एयर इंडिया पर यह जुर्माना लगाया है।

विमानन नियामक डीजीसीए ने मंगलवार को कहा कि उसने वैध टिकट Valid Ticket रखने वाले यात्रियों को बोर्डिंग से इनकार करने और उसके बाद यात्रियों को अनिवार्य मुआवजा Compulsory Compensation नहीं देने के लिए एयर इंडिया पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक बयान में कहा, एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस जारी Show Cause Notice किया गया था और व्यक्तिगत सुनवाई Personal Hearing भी की गई थी।

डीजीसीए ने इसे एक गंभीर और चिंता का विषय Serious and Matter of Concern करार देते हुए एयरलाइन को सलाह दी है कि वह इस मुद्दे को हल करने के लिए तुरंत सिस्टम लगाए, ऐसा नहीं करने पर डीजीसीए द्वारा आगे और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यदि किसी यात्री को वैध टिकट होने के बावजूद बोर्डिंग से वंचित कर दिया जाता है और उसने समय पर हवाई अड्डे Airport, पर सूचना दी है, तो डीजीसीए के अनुसार संबंधित एयरलाइन को कुछ नियमों का पालन जरूर करना होगा।

साथ ही विमानन निदेशालय की ओर से नियमों का हवाला देते हुए कहा गया कि, अगर एयरलाइन अगले 24 घंटों के भीतर वैकल्पिक व्यवस्था Alternate Arrangement प्रदान करने में सक्षम है, तो नियमों में 10,000 रुपए तक का मुआवजा निर्धारित किया गया है। 24 घंटे से अधिक के लिए 20,000 रुपए तक का मुआवजा निर्धारित किया गया है।