एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया मर्जर: नई एकीकृत आरक्षण प्रणाली की शुरुआत

Share Us

843
एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया मर्जर: नई एकीकृत आरक्षण प्रणाली की शुरुआत
28 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

एयर इंडिया ग्रुप ने घोषणा की है, कि उसने एयर इंडिया एक्सप्रेस Air India Express और एयरएशिया इंडिया Air Asia India के विलय में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इसमें एयरएशिया इंडिया द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणालियों में बड़े पैमाने पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का स्थानांतरण शामिल था।

दो एयरलाइनों ने एक एकल, एकीकृत आरक्षण प्रणाली Integrated Reservation System और वेबसाइट Website पर स्थानांतरित कर दिया है, आम सोशल मीडिया Social Media और ग्राहक सहायता चैनलों Customer Support Channels को अपनाया है।

एयर इंडिया समूह ने एक नई एकीकृत वेबसाइट airindiaexpress.com विकसित की है, जहां यात्री अब बुकिंग कर सकते हैं। एयरएशिया इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में चेक-इन कर सकते हैं। अघोषित लोगों के लिए एयरएशिया इंडिया Air Asia India को पूरी तरह से अधिग्रहित किया गया था, और पांच महीने पहले एयर इंडिया के तहत सहायक बनाया गया था, जबकि एयरएशिया इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस दोनों को लगभग तीन महीने पहले एक ही सीईओ के तहत रखा गया था।

विकास पर टिप्पणी करते हुए एयर इंडिया के सीईओ और एमडी श्री कैंपबेल विल्सन CEO & MD Mr. Campbell Wilson ने कहा एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया के मुख्य आरक्षण और यात्री-उन्मुख प्रणालियों का एकीकरण एयर इंडिया समूह Air India Group की परिवर्तन यात्रा Transformation Journey में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह कम लागत वाली एयरलाइनों के लिए अनुकूलित प्रणालियों का उपयोग करके घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परिचालन करने वाली नई एयर इंडिया एक्सप्रेस समूह New Air India Express Group को एक अधिक मजबूत एलसीसी प्लेटफॉर्म LCC Platform देती है।

आने वाले महीनों में एयरलाइंस अन्य आंतरिक प्रणालियों को एकीकृत करना जारी रखेगी और अंतत: उनके हवाई परिचालन परमिट Air Operating Permit और नियामक पदों को भी। एयर इंडिया समूह ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर इंडिया का विलय प्रत्येक एयरलाइन की सर्वोत्तम प्रथाओं, प्रणालियों और मार्गों को व्यापक रूप से अपनाने के माध्यम से राजस्व, लागत और परिचालन लाभ लाएगा और बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं Economies को प्रदान करेगा।

नई एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रमुख घरेलू शहरों और एयर इंडिया के तेजी से बढ़ते अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क International Network के बीच कनेक्टिविटी Connectivity में सुधार करते हुए अवकाश-उन्मुख और मूल्य संवेदनशील बाजारों Price Sensitive Markets पर ध्यान केंद्रित करेगी। वर्तमान में एयरएशिया इंडिया देश भर में 19 गंतव्यों के लिए उड़ान भरती है, जबकि एयर इंडिया एक्सप्रेस 19 भारतीय शहरों से 14 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ान भरती है।