News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एयर इंडिया ने क्लॉस गोएर्श को सीओओ के रूप में नियुक्त किया

Share Us

410
एयर इंडिया ने क्लॉस गोएर्श को सीओओ के रूप में नियुक्त किया
27 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

एयर इंडिया Air India ने कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में क्लॉस गोएर्श Klaus Goersch की नियुक्ति के साथ-साथ कई अन्य वरिष्ठ स्तर की नियुक्तियों की घोषणा की। इस कदम के परिणामस्वरूप मौजूदा परिचालन प्रमुख आरएस संधू को एक सलाहकार की भूमिका में स्थानांतरित कर दिया गया।

क्लॉस गोएर्श की जिम्मेदारियों में टाटा एयरलाइंस में परिचालन प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना, एयरबस ए350 सेवा में प्रवेश कार्यक्रम का प्रबंधन करना और वाहक की नई प्रशिक्षण अकादमी की स्थापना में सहायता करना शामिल होगा। और विशेष रूप से क्लॉस गोएर्श एक लाइसेंस प्राप्त B777/787 पायलट है, और पहले ब्रिटिश एयरवेज और एयर कनाडा British Airways and Air Canada के साथ समान पदों पर कार्य कर चुके है।

एयर इंडिया ने एयरएशिया इंडिया से स्थानांतरित हुए मनीष उप्पल को उड़ान संचालन के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। हेनरी डोनोहो की कॉर्पोरेट सुरक्षा, सुरक्षा और गुणवत्ता भूमिका का विस्तार आपातकालीन प्रतिक्रिया को शामिल करने के लिए किया जाएगा, जिसमें सुरक्षा, सुरक्षा और गुणवत्ता के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष का शीर्षक परिवर्तन होगा।

इसके अतिरिक्त इनफ़्लाइट उत्पाद और सेवा डिज़ाइन फ़ंक्शंस जिसका नेतृत्व पहले संदीप वर्मा ने किया था, और राजेश डोगरा के ग्राहक अनुभव पोर्टफोलियो में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस बदलाव का उद्देश्य राजेश डोगरा के तहत सभी ग्राहक इंटरफेस की व्यापक निगरानी प्रदान करना है। पंकज हांडा ग्राउंड ऑपरेशंस की जिम्मेदारी संभालेंगे, चुराह सिंह इंटीग्रेटेड ऑपरेशंस कंट्रोल सेंटर के डिविजनल वाइस प्रेसिडेंट के रूप में काम करेंगे और जूली एनजी केबिन क्रू के डिविजनल वाइस प्रेसिडेंट होंगे।

गोएर्श, डोगरा और डोनोहो सीधे एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ कैंपबेल विल्सन Campbell Wilson Managing Director and CEO of Air India को रिपोर्ट करेंगे। इस बीच मौजूदा प्रबंधन समिति के सदस्य निपुण अग्रवाल, सत्य रामास्वामी, सुरेश दत्त त्रिपाठी और विनोद हेजमादी अपनी भूमिका में बने रहेंगे और विल्सन को रिपोर्ट करेंगे।

इन संगठनात्मक परिवर्तनों का उद्देश्य उत्तराधिकार का प्रबंधन करना, कंपनी को सुव्यवस्थित करना, टाटा एयरलाइन समूह के भीतर प्रतिभा का लाभ उठाना और एयर इंडिया को भविष्य के विकास और सफलता के लिए स्थापित करना है। उन्होंने एयरलाइन के चल रहे परिवर्तन में मूल्यवान ज्ञान और अनुभव लाने के लिए क्लाउस गोएर्श की प्रशंसा की।

टाटा समूह Tata Group ने पिछले साल जनवरी में एयर इंडिया का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था, और वर्तमान में वह अपने एयरलाइन कारोबार को मजबूत करने की प्रक्रिया में है। इस एकीकरण में एयरएशिया इंडिया का एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय और विस्तारा का एयर इंडिया के साथ विलय शामिल है। विस्तारा टाटा और सिंगापुर एयरलाइंस का संयुक्त उद्यम है।