एयर इंडिया ने ग्राहक जुड़ाव बढ़ाने के लिए अपने डिजिटल परिदृश्य में नवीनतम बदलावों की घोषणा की

Share Us

484
एयर इंडिया ने ग्राहक जुड़ाव बढ़ाने के लिए अपने डिजिटल परिदृश्य में नवीनतम बदलावों की घोषणा की
24 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

एयर इंडिया Air India ने सोमवार को अपने डिजिटल सिस्टम परिदृश्य Digital Systems Landscape को आधुनिक बनाने के अपने प्रयासों में बड़ी प्रगति की घोषणा की, जिसमें कई पहल पहले ही पूरी हो चुकी हैं, और कई अन्य पूरा होने की दिशा में उन्नत चरणों में हैं।

दुनिया की कुछ प्रमुख प्रौद्योगिकी फर्मों के साथ घनिष्ठ साझेदारी में अपने डिजिटल सिस्टम को तेजी से सुधारने के लिए एयरलाइन ने महत्वपूर्ण निवेश किया है।

एयर इंडिया दुनिया की सबसे तकनीकी रूप से उन्नत एयरलाइन के रूप में उभरने की दृष्टि से एक अत्याधुनिक डिजिटल और प्रौद्योगिकी टीम Digital & Technology Team के निर्माण में निवेश कर रही है। एयर इंडिया में डिजिटल और प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण Digital and Technology Modernization का प्रयास टाटा समूह के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन Tata Group Chairman Natarajan Chandrasekaran और एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन Air India CEO Campbell Wilson द्वारा निर्देशित किया जा रहा है।

कुछ प्रमुख क्षेत्र जहां एयर इंडिया ने पहले ही नई प्रौद्योगिकी प्रणालियों को तैनात कर दिया है, या तैनाती के उन्नत चरणों में है:

ग्राहक जुड़ाव: वेबसाइट और मोबाइल ऐप आधुनिकीकरण, उपयोगकर्ता के अनुकूल ग्राहक सूचना प्रणाली, चैटजीपीटी संचालित चैटबॉट, इन-फ़्लाइट-एंटरटेनमेंट सिस्टम आधुनिकीकरण, रीयल-टाइम ग्राहक सहायता अनुरोध ट्रैकिंग, डिजिटल मार्केटिंग, संपर्क केंद्र आधुनिकीकरण, व्यवधान प्रबंधन के साथ ग्राहक सेवा पोर्टल और स्व-सेवा पुनः आवास, ग्राहकों की प्रतिक्रिया और विश्लेषण ग्राहक जुड़ाव श्रेणी के अंतर्गत कुछ अतिरिक्त हैं।

कर्मचारी सशक्तिकरण: इसमें आधुनिक सुरक्षित डिजिटल कार्यस्थल उपकरण, कर्मचारी जुड़ाव और स्वयं-सेवा पोर्टल, पायलटों के लिए मोबाइल उपकरण, केबिन क्रू और हवाईअड्डा संचालन चालक दल, सीखने और विकास उपकरण, स्वचालित चालक दल जोड़ी और रोस्टरिंग, चालक दल प्रबंधन और चालक दल व्यवधान प्रबंधन, पेपर शामिल हैं। डिजिटलीकरण और इलेक्ट्रॉनिक अनुबंधों के माध्यम से उन्मूलन।

परिचालन सुधार: आधुनिक यात्री सेवा प्रणाली और प्रस्थान नियंत्रण प्रणाली, बिक्री प्रणाली आधुनिकीकरण, इंजीनियरिंग प्रबंधन प्रणाली, उड़ान योजना और ट्रैकिंग, विमान संचलन प्रबंधन, व्यवधान प्रबंधन, टर्नअराउंड प्रबंधन, ईंधन प्रबंधन और स्थिरता, सुरक्षा प्रबंधन और रिपोर्टिंग प्रणाली।

एंटरप्राइज सिस्टम ट्रांसफॉर्मेशन: कोर एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग सिस्टम आधुनिकीकरण, मानव संसाधन प्रबंधन, खरीद, सामग्री प्रबंधन, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और क्लाउड माइग्रेशन।

एयर इंडिया के डिजिटल और प्रौद्योगिकी परिदृश्य के आधुनिकीकरण से कम लागत वाले वाहकों सहित समूह की सभी एयरलाइनों को भी लाभ होगा। सभी समूह एयरलाइनों में बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं और सीखने की अर्थव्यवस्थाओं से लाभ प्राप्त करने के लिए पूर्ण-सेवा और कम लागत वाले खंडों में सामान्य सिस्टम होने पर भी जोर दिया जा रहा है, जो सामान्य प्लेटफार्मों और एक साझा विश्व-स्तरीय द्वारा संचालित है। 

हम अपने ग्राहकों को खुश करने और डिजिटल तकनीकों में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ तकनीकों को अपनाकर अपने संचालन में एक स्थायी प्रतिस्पर्धी लाभ बनाने के मिशन पर हैं। एयर इंडिया में प्रौद्योगिकी परिवर्तन का दायरा व्यापक है, और वाणिज्यिक, इंजीनियरिंग, संचालन, ग्राउंड हैंडलिंग, वित्त, मानव संसाधन और कॉर्पोरेट कार्यों सहित एयरलाइन के हर पहलू को शामिल करता है। हम कंपनी भर के कर्मचारियों को सशक्त बना रहे हैं, हमारे फ्रंटलाइन फ्लाइंग स्टाफ से लेकर ग्राउंड क्रू को सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी क्षमताओं के साथ उनकी नौकरियों में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करने के लिए। एयर इंडिया के मुख्य डिजिटल और प्रौद्योगिकी अधिकारी सत्य रामास्वामी Chief Digital and Technology Officer Satya Ramaswamy ने कहा हम अपनी सभी प्रौद्योगिकी पहलों के लिए क्लाउड-ओनली, मोबाइल-फ्रेंडली, डिजाइन-समृद्ध, एआई-इन्फ्यूज्ड, डिजिटल-फर्स्ट दृष्टिकोण अपना रहे हैं।

परिवर्तन चल रहा है:

एयर इंडिया का आधुनिकीकरण के लिए हालिया धक्का वर्षों के कम निवेश के कारण हुए क्षय को रेखांकित करता है, क्योंकि एयर इंडिया दशकों पुरानी नौकरशाही प्रक्रियाओं को छोड़ना चाहती है, और दुबई के अमीरात और शक्तिशाली घरेलू प्रतिद्वंद्वी इंडिगो से ग्राहकों को वापस लेना चाहती है।

एयरलाइंस के विहान.एआई परिवर्तन कार्यक्रम Airlines' Vihaan.AI Transformation Program में एयर इंडिया के लिए एक प्रमुख विभेदक के रूप में डिजिटल तकनीकों की कल्पना की गई है, जिसमें प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उद्योग का अग्रणी बनने की आकांक्षा है।

एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ग्राहक अनुभव को बढ़ाने से लेकर राजस्व प्रबंधन को बदलने तक प्रत्येक पहल प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित है। एयरलाइन ने पहले ही नए डिजिटल सिस्टम, डिजिटल इंजीनियरिंग सेवाओं और उद्योग-अग्रणी डिजिटल कार्यबल बनाने में लगभग US $200 मिलियन का निवेश किया है।

एयरलाइनों का उद्देश्य ग्राहकों की व्यस्तता को बदलना और परिचालन क्षमता में सुधार करना है। यह अगले पांच वर्षों में निवेश की इस गति को बनाए रखने की भी उम्मीद करता है, क्योंकि परिवर्तन यात्रा पारंपरिक डिजिटल प्रौद्योगिकियों Traditional Digital Technologies से लेकर आधुनिक जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Generative Artificial Intelligence तक की सबसे अत्याधुनिक तकनीकों को तैनात करके नेतृत्व की स्थिति लेने के लिए विश्व स्तरीय एयरलाइनों को पकड़ने से स्थानांतरित होती है। 

सीईओ विल्सन के हवाले से पीटीआई ने कहा सच कहूं तो सिस्टम लगभग इतना खराब है, कि यह अच्छा है। उन्होंने कहा कि इसने "जूरी-रिग" मौजूदा वास्तुकला के बजाय खरोंच से शुरू करने का मौका दिया।

एयर इंडिया न केवल संचालन के हर पहलू पर फिर से काम कर रही है, सिस्टम से लेकर आपूर्ति श्रृंखला तक लेकिन विस्तारा के साथ विलय के कारण टाटा से संबंधित चार एयरलाइनों को एयर इंडिया के साथ एकीकृत किया जा रहा है, जबकि कम लागत वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया Air India Express and AirAsia India भी अभिसरण कर रही हैं।

52 वर्षीय न्यू ज़ीलैंडर ने कहा कि प्रौद्योगिकी जैसे कुछ क्षेत्र क्लीन-शीट दृष्टिकोण की अनुमति देते हैं, यही कारण है, कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य उपकरणों को एयर इंडिया के रिबूट के केंद्र में रख रहे हैं।

आधुनिक "राजस्व प्रबंधन" सॉफ़्टवेयर का उद्देश्य सीटों के प्रत्येक ब्लॉक के लिए एक किराया रखने की पुरानी पद्धति के बजाय लगातार यह अनुमान लगाना है, कि लोग कहाँ जाना चाहते हैं, और प्रत्येक फ़्लायर कितना भुगतान करने के लिए तैयार है, मांग से एक कदम आगे रहना है।

परिणाम प्रति उड़ान उच्च राजस्व है, जिससे यह कंपनी के परिवर्तन में कम लटका हुआ फल बन जाता है।

यह एक परिवर्तन के साथ-साथ स्टार्टअप भी है, पीटीआई ने विल्सन के हवाले से कहा जिसे पिछले साल टाटा द्वारा कैरियर का नियंत्रण हासिल करने के बाद टर्नअराउंड का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया था।