News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

एयर इंडिया ने मुंबई से मेलबर्न के लिए पहली नॉन-स्टॉप उड़ान की घोषणा की

Share Us

451
एयर इंडिया ने मुंबई से मेलबर्न के लिए पहली नॉन-स्टॉप उड़ान की घोषणा की
31 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

देश की प्रमुख एयरलाइन एयर इंडिया Air India ने मुंबई से मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी पहली नॉनस्टॉप उड़ान शुरू करने की घोषणा की। और यह उड़ान 15 दिसंबर 2023 से शुरू होगी, एयरलाइन प्रति सप्ताह तीन उड़ानें संचालित करेगी, जो ऑस्ट्रेलियाई राज्य विक्टोरिया को सालाना लगभग 40,000 सीटों का योगदान देगी। इस नई सेवा से दोनों देशों के बीच सीधी यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने की उम्मीद है, और खासकर ऑस्ट्रेलिया में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय की।

वैश्विक कनेक्टिविटी का विस्तार:

भारत की वैश्विक कनेक्टिविटी को मजबूत करने की एयर इंडिया की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। एयर इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक एवं परिवर्तन अधिकारी निपुण अग्रवाल Nipun Aggarwal Chief Commercial and Transformation Officer Air India ने इस ऐतिहासिक विकास पर गर्व और उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने पूरी यात्रा के दौरान अपने विशिष्ट भारतीय आतिथ्य को बनाए रखने के लिए एयरलाइन के समर्पण पर जोर दिया, जिससे यात्रियों को एक सहज और आरामदायक यात्रा अनुभव सुनिश्चित हो सके।

पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा देना:

विक्टोरियन राज्य सरकार ने इस विकास का स्वागत किया है, पर्यटन को बढ़ावा देने, नौकरियां पैदा करने और नए व्यापार के अवसर खोलने के लिए सीधी मुंबई-मेलबोर्न उड़ानों पर भरोसा किया है। विक्टोरिया राज्य सरकार में नौकरियों और उद्योग मंत्री नताली हचिन्स Industry Minister Natalie Hutchins ने इस पहल की सराहना की, और राज्य की अर्थव्यवस्था पर इसके सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला।

इसके अलावा नए मार्ग से मेलबर्न और दिल्ली या मुंबई के माध्यम से भारत भर के 17 शहरों के बीच कनेक्शन आसान होने की उम्मीद है। यह दिल्ली और मुंबई में सुविधाजनक स्टॉपओवर के साथ लंदन हीथ्रो और मेलबर्न के बीच दो-तरफ़ा कनेक्टिविटी को भी बढ़ाएगा।

यात्री सुविधा में वृद्धि:

एयर इंडिया का बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान, बिजनेस क्लास में 18 फ्लैटबेड सीटों और इकोनॉमी क्लास में 238 विशाल सीटों से सुसज्जित मुंबई-मेलबोर्न मार्ग पर सेवा देगा। एयरलाइन इकोनॉमी क्लास के लिए 48,999 रुपये से शुरू होने वाले सर्व-समावेशी राउंड-ट्रिप किराए की पेशकश कर रही है।

लार्सन एंड टुब्रो की सहायक कंपनी एलएंडटी एनर्जी हाइड्रोकार्बन L&T Energy Hydrocarbons ने एक मध्य पूर्वी ग्राहक से अल्ट्रा-मेगा ऑनशोर प्रोजेक्ट के लिए 15,000 करोड़ से अधिक का ऑर्डर हासिल किया है। पीक एक्सवी पार्टनर्स द्वारा समर्थित गेमिंग प्लेटफॉर्म एमपीएल इंडिया ने भी वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए परिचालन राजस्व में 36% की वृद्धि के साथ एक मजबूत वित्तीय प्रदर्शन की सूचना दी।

निष्कर्ष में जबकि वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं अनिश्चितताओं से जूझ रही हैं, जैसे कि चीन की विनिर्माण गतिविधि में एयर इंडिया के नए उड़ान मार्ग जैसे उद्यम वैश्विक कनेक्टिविटी और आर्थिक पुनरुत्थान के लिए आशा की एक किरण प्रदान करते हैं।