News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Air India और Tata Advanced Systems कर्नाटक में 2300 करोड़ का निवेश करेंगे

Share Us

126
Air India और Tata Advanced Systems कर्नाटक में 2300 करोड़ का निवेश करेंगे
19 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

एयर इंडिया और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स Air India and Tata Advanced Systems कर्नाटक में विभिन्न परियोजनाओं पर 2,300 करोड़ का निवेश करेंगे, जिससे 1,650 नौकरियां पैदा होने की संभावना है।

टाटा ग्रुप की कंपनियों के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उद्योग मंत्री एमबी पाटिल की उपस्थिति में कर्नाटक राज्य सरकार के साथ समझौता किया।

एयर इंडिया ने 1,300 करोड़ के निवेश से राज्य में रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सुविधा बनाने का प्रस्ताव रखा है। कंपनी बेंगलुरु को दक्षिण भारत में अपना एमआरओ हब बनाना चाहती है, और इसमें 1,200 नौकरियां जुड़ने की संभावना है।

नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च के अनुसार केंद्र के परिणामस्वरूप सालाना आठ मिलियन यात्रियों की वृद्धि होगी, जिससे लगभग 26,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

इसमें कहा कि यह बढ़ी हुई व्यावसायिक गतिविधि, सहायक कर्मचारियों की आवश्यकता और पर्यटन में वृद्धि से प्रेरित होगा।

एयरोस्पेस विनिर्माण, सैन्य इंजीनियरिंग और रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स ने 1,030 करोड़ के निवेश के साथ तीन परियोजनाओं की योजना बनाई है।

तीन परियोजनाओं में 420 करोड़ के निवेश पर यात्री से मालवाहक विमान रूपांतरण सुविधा, 310 करोड़ के निवेश पर बंदूक निर्माण सुविधा और 300 करोड़ के निवेश पर एयरोस्पेस और रक्षा अनुसंधान और विकास शामिल हैं।

इन परियोजनाओं से लगभग 450 नौकरियाँ पैदा होने की संभावना है।

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स Tata Advanced Systems अपनी बंदूक निर्माण सुविधा के लिए 13,000 भागों में से 50 प्रतिशत से अधिक हिस्से कर्नाटक के आपूर्तिकर्ताओं से प्राप्त करने का इरादा रखता है। इस कदम से लगभग 350 छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों में लगभग 3,000 लोगों के लिए रोजगार पैदा होने की संभावना है।

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स यूरोपीय विमान निर्माता एयरबस के A320neo परिवार के विमानों के लिए कार्गो और बल्क कार्गो दरवाजे बनाती है।

यह साझेदारी एयरोस्पेस उद्योग की प्रगति को आगे बढ़ाने, नवाचार को बढ़ावा देने और पूरे क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़े कदम का प्रतीक है। रनवे विस्तार और टर्मिनल 2 में निवेश के कारण बेंगलुरु हवाई अड्डा दक्षिण और मध्य भारत के लिए प्राथमिक केंद्र के रूप में उभर रहा है। टाटा ग्रुप का दृष्टिकोण एयर इंडिया Air India को वैश्विक कनेक्टिविटी में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना है।

इस अवसर पर मुख्य सचिव रजनीश गोयल, अतिरिक्त मुख्य सचिव एलके अतीक, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव गुंजन कृष्णा और एयर इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी निपुर अग्रवाल, टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के एमडी सुकरन सिंह और बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एमडी हरि मरार उपस्थित थे।