News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कृषि प्रौद्योगिकी स्टार्टअप ग्रोकॉम्स ने जुटाए 10 लाख डॉलर

Share Us

275
कृषि प्रौद्योगिकी स्टार्टअप ग्रोकॉम्स ने जुटाए 10 लाख डॉलर
22 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

कृषि प्रौद्योगिकी स्टार्टअप ग्रोकॉम्स Agriculture technology startup Grocoms ने इन्फो एज समेत अन्य निवेशकों से 10 लाख डॉलर (करीब आठ करोड़ रुपये) जुटाए हैं। कंपनी इस निवेश का इस्तेमाल अपना परिचालन बढ़ाने के लिए करेगी। कोच्चि स्थित ग्रोकॉम्स ने बयान में कहा कि उसने निवेश के एक दौर में 10 लाख डॉलर का निवेश हासिल किया है। आपको बता दें कि कृषि प्रौद्योगिकी कंपनी को केरल स्टार्टअप मिशन के समर्थन के साथ इंडिग्राम लैब्स फाउंडेशन Indigram Labs Foundation द्वारा सहायता प्राप्त है। कंपनी ने इस निवेश का उपयोग अपने मंच और बाजार में पहुंच को बढ़ाने के लिए करेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के कृषि प्रौद्योगिकी क्षेत्र में हाल के दिनों में तेजी से विकास देखने को मिला है। आईटी इंडस्ट्री बॉडी नैसेकॉम  IT industry body NASSCOM के मुताबिक इस क्षेत्र में 450 स्टार्टअप हैं। इतना ही नहीं दुनिया का हर 9वां एग्रीटेक स्टार्टअप भारत से ही सामने आ रहा है। ‘एग्रीटेक इन इंडिया इमर्जिंग ट्रेंडस इन 'Agritech in India Emerging Trends in 2019  रिपोर्ट के मुताबिक कृषि प्रौद्योगिकी क्षेत्र में स्टार्टअप की सालाना वृद्धि दर 25 फीसदी है। 

इन स्टार्टअप को साल की पहली छमाही में 1,761 करोड़ रुपए से ज्याद की फंडिंग मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक दशक में किसानों की आय में औसत 1.7 गुना इजाफा हुआ है। देश के एग्रीटेक क्षेत्र के ग्लोबल और सेक्टर आधारित निवेशकों द्वारा पिछले कुछ सालों में सीधे एग्रीटेक स्टार्टअप में निवेश किया गया है। इसके साथ ही सरकार द्वारा भारतीय कृषि के समक्ष उत्पन्न कठिनाइयों को दूर करने के लिए नीतिगत माहौल प्रदान किए जाने की वजह से पिछले कुछ वर्षों में भारत में कृषि तकनीक स्टार्टअप्स की एक नई लहर आई है।