News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

आज हो सकती है 'अग्निपथ योजना' की घोषणा

Share Us

376
आज हो सकती है 'अग्निपथ योजना' की घोषणा
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government द्वारा मंगलवार को रक्षा बलों Defense Forces के लिए अग्निपथ भर्ती योजना Agnipath Recruitment Scheme की घोषणा करने की संभावना है। जिसके तहत सैनिकों की भर्ती Recruitment of Soldiers केवल चार साल के कार्यकाल के लिए की जाएगी। इस योजना के अनुसार तीनों सेनाओं के प्रमुख Chief of three Armies योजना के विवरण की घोषणा करने के लिए एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। 

आपको बता दें कि तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने दो हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  Prime Minister Narendra Modi को सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के बारे में जानकारी दी थी, जो छोटे कार्यकाल के लिए सेना में सैनिकों को शामिल करने का मार्ग प्रशस्त करेगी। 

इस योजना की प्लानिंग और इसे कार्यान्वित, सैन्य मामलों के विभाग Department of Military Affairs द्वारा किया जा रहा है। नई योजना अग्निपथ जिसके तहत युवा चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होंगे और देश की सेवा करेंगे। यह योजना रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल Defense Forces Expenditure and Age Profile को कम करने की दिशा में सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है। चार साल के बाद इस स्कीम के तहत भर्ती होने वाले 80 प्रतिशत युवाओं को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा। उनमें सर्वश्रेष्ठ 20 प्रतिशत युवाओं को तीनों सेनाएं रिटेन करेंगी। 

गौरतलब है कि टूर ऑफ ड्यूटी Tour of Duty के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को चार वर्षों में लगभग 30,000 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाएगा, जिसमें से 9000 रुपये सरकार द्वारा अपने पास रखा जाएगा। चार वर्षों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद सरकार इन पैसों का भुगतान करेगी। इसका मतलब यह होगा कि 21 साल के युवक के लिए 10 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि की व्यवस्था होगी। 

इस योजना को लेकर सशस्त्र बलों Armed Forces का अनुमान है कि इस योजना के सफल होने पर सरकार को उनके वेतन, भत्तों और पेंशन के मद में हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी।  सैन्य मामलों के विभाग ने अग्निपथ योजना बनाने से पहले 8 देशों के लागू इसी तरह के मॉडल का अध्ययन किया है।