News In Brief Auto
News In Brief Auto

टोयोटा के बाद अब मारुति का भी बड़ा ऐलान, लाएगी फ्लेक्स फ्यूल वाली कार!

Share Us

347
टोयोटा के बाद अब मारुति का भी बड़ा ऐलान, लाएगी फ्लेक्स फ्यूल वाली कार!
21 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारत India की केंद्र सरकार central government देश में लगातार ऐसे वाहनों vehicles पर जोर दे रही है जिनसे प्रदूषण कम हो सके। इसी कड़ी में अब देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति maruti ने भी अपना रुख साफ कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी अब फ्लेक्स फ्यूल flex fuel पर चलने वाली कारें पेश कर सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी साल 2023 तक इथेनॉल से चलने वाले इंजन को तैयार कर सकती है। इंजन तैयार होने के बाद कंपनी की सभी कारों में इस तरह की तकनीक वाले इंजन ऑफर किए जाएंगे। कंपनी की सभी कारें 20 फीसदी इथेनॉल वाले ईंधन के साथ चलाई जा सकेंगी।

कंपनी के इस फैसला से सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को भी होगा। देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें इसी कंपनी की होती हैं। ऐसे में अगर कंपनी की ओर से इथेनॉल से चलने वाले इंजन की कारें बाजार में आ जाती हैं। तो ग्राहकों को महंगे पेट्रोल और सीएनजी petrol and cng से राहत मिलेगी। क्योंकि पेट्रोल और सीएनजी की तुलना में इथेनॉल से कार चलाना सस्ता होगा। इथेनॉल से कार चलाने पर जहां ग्राहकों को फायदा होगा। वहीं पर्यावरण को भी होने वाले नुकसान से बचाया जा सकेगा।

क्योंकि इथेनॉल से बनने वाले ईंधन से कार चलाने पर प्रदूषण नहीं होता, इसलिए फ्लेक्स फ्यूल वाली कारों flex fuel cars से पर्यावरण environment को भी फायदा होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में वाहन निर्माताओं को अप्रैल 2023 तक 20 फीसदी मिश्रण वाले ई20 ईंधन के साथ चलाई जा सकने वाली कार बनाने का पालन करना है। सरकार की ओर से 2030 तक 20 फीसदी इथेनॉल की ब्लैंडिंग के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिए जाने का ऐलान किया गया था। लेकिन इसको बाद में बदला गया और 2030 की जगह 2025 कर दिया गया।