5जी आने के बाद देश के विकास में तेजी आएगी तेजी- मनीष गुप्ता

Share Us

333
5जी आने के बाद देश के विकास में तेजी आएगी तेजी- मनीष गुप्ता
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश में हाई स्पीड की इंटरनेट सेवा High Speed ​​Internet Services देने के लिए प्रक्रियाएं काफी तेजी से चल रही हैं। इसी कड़ी में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 5G Spectrum Auction में 1.5 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा छू लिया है। डेल टेक्नोलॉजी इंडिया Dell Technology India के एग्जीक्यूटिव मनीष गुप्ता Executive Manish Gupta ने रविवार को कहा कि कंपनी जल्द ही भारत के गांवों और शहरों Villages and Cities में तेजी से 5जी के विकास की साक्षी होने वाली है।

गुप्ता ने कहा कि 5जी आने के बाद देश के विकास को और गति मिलेगी। 5जी से देश में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी जैसे फास्ट इंटरनेट Fast Internet, इंडस्ट्रियल इंटरनेट ऑफ थिंग Industrial Internet of Things, एड्ज कंप्यूटिंग Edge Computing, कृषि क्षेत्र में रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल Use of Robotics Technology in Agriculture, ई-कॉमर्स E-commerce, स्वास्थ्य सेवाओं Health Services, शिक्षा और फार्मा Education and Pharma जैसे क्षेत्रों में तेजी से विकास होगा।

5जी से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence (एआई) को बढ़ाने, इंडस्ट्री में मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट Manufacturing Cost कम करने और गुणवत्ता को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। गौर करने वाली बात ये है कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में राजस्व के लगातार नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। शनिवार तक यह आंकड़ा 1.5 लाख करोड़ के भी पार हो गया है।

सरकार के अनुसार नीलामी 2015 के रिकॉर्ड स्तर को भी पार कर रही है। 2015 में 4जी स्पेक्ट्रम नीलामी से 1.09 लाख करोड़ रुपए का रिकॉर्ड राजस्व Record Revenue मिला था, जबकि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी का आंकड़ा इसका लगभग डेढ़ गुना हो गया है।