News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आदित्य बिड़ला समूह 'बिड़ला ओपस' ब्रांड नाम के तहत अपना पेंट कारोबार शुरू करेगा

Share Us

714
आदित्य बिड़ला समूह 'बिड़ला ओपस' ब्रांड नाम के तहत अपना पेंट कारोबार शुरू करेगा
15 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

आदित्य बिड़ला समूह Aditya Birla Group की प्रमुख कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड Grasim Industries Limited ने अपने पेंट्स व्यवसाय के ब्रांड नाम 'बिड़ला ओपस' का अनावरण किया। बिड़ला ओपस का बाज़ार लॉन्च Q4FY24 के लिए निर्धारित है। ग्रासिम सजावटी पेंट्स सेगमेंट Grasim Decorative Paints Segment में उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला पेश करेगा।

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला Aditya Birla Group Chairman Kumar Mangalam Birla ने कहा “सजावटी पेंट में हमारा प्रवेश एक रणनीतिक पोर्टफोलियो विकल्प है, जो हमें उच्च विकास वाले बाजार में प्रवेश करने और जीवंत भारतीय उपभोक्ता परिदृश्य में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने में सक्षम बनाता है। हमारा पेंट्स व्यवसाय आदित्य बिड़ला ब्रांड से जुड़ी शक्ति और विश्वास पर आधारित होगा। कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में एक सफल व्यवसाय लॉन्च करने के लिए एक मजबूत नींव तैयार की है। हम आने वाले वर्षों में एक लाभदायक नंबर 2 खिलाड़ी बनने का प्रयास कर रहे हैं, और हमारे ब्रांड नाम की घोषणा इस दिशा में उठाए जाने वाले कई कदमों में से पहला है।

ग्रासिम ने प्रमुख महानगरों में अपनी तरह की पहली पेंटिंग सेवाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया है, और आयातित लकड़ी की फिनिश की एक श्रृंखला पेश की है। महाराष्ट्र में एक अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास सुविधा पहले ही स्थापित की जा चुकी है।

ग्रासिम ने पहले पेंट्स कारोबार स्थापित करने के लिए 10,000 करोड़ का निवेश करने का वादा किया था। कंपनी के हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में स्थित अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्रों की कुल क्षमता 1,332 मिलियन लीटर प्रति वर्ष होगी, और ये देश भर में मांग केंद्रों को सेवा प्रदान करेंगे। देश।

भारत के सजावटी पेंट उद्योग का वर्तमान अनुमानित मूल्य 70,000 करोड़ रुपये है। बढ़ती उपभोक्ता आकांक्षाओं और 'सभी के लिए आवास' की दिशा में सरकार के दबाव के कारण पेंट उद्योग साल-दर-साल दोहरे अंकों में वृद्धि देख रहा है।

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बारे में:

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आदित्य बिड़ला समूह की एक प्रमुख कंपनी है, भारत में शीर्ष सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों में शुमार है। ग्रासिम ने अपनी स्थापना के 76 गौरवशाली वर्ष पूरे कर लिए हैं। 1947 में निगमित यह भारत में कपड़ा निर्माता के रूप में शुरू हुआ। आज यह कई क्षेत्रों में नेतृत्व उपस्थिति के साथ एक अग्रणी विविध खिलाड़ी के रूप में विकसित हुआ है। यह भारत में विस्कोस, डायवर्सिफाइड केमिकल्स, लिनन यार्न और फैब्रिक्स का अग्रणी वैश्विक उत्पादक है। कंपनी ने हाल ही में पेंट व्यवसाय में प्रवेश किया है, और पूरे भारत में छह संयंत्र स्थापित किए हैं। समूह के सहयोग का लाभ उठाते हुए ग्रासिम ने निर्माण सामग्री के लिए बी2बी ऑनलाइन बाज़ार "बिड़ला पिवोट" लॉन्च किया है। अपनी सहायक कंपनियों, अल्ट्राटेक सीमेंट और आदित्य बिड़ला कैपिटल के माध्यम से यह भारत की प्रमुख सीमेंट उत्पादक और अग्रणी विविध वित्तीय सेवा कंपनी भी है। ग्रासिम में 43000+ कर्मचारियों, 247,000+ शेयरधारकों, समाज और ग्राहकों के लिए स्थायी मूल्य बनाने का प्रयास किया गया है। कंपनी ने 1,17,627 करोड़ का समेकित शुद्ध राजस्व दर्ज किया। और EBITDA वित्त वर्ष 2023 में 20,478 करोड़।