News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टीसीएनएस के अधिग्रहण के लिए आदित्य बिड़ला फैशन ₹800 करोड़ जुटाएगा

Share Us

661
टीसीएनएस के अधिग्रहण के लिए आदित्य बिड़ला फैशन ₹800 करोड़ जुटाएगा
09 May 2023
6 min read

News Synopsis

कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल Aditya Birla Fashion And Retail टीसीएनएस क्लोदिंग के अधिग्रहण में मदद के लिए कर्ज में 700-800 करोड़ रुपये जुटाएगी।

ABFRL के मैनेजिंग डायरेक्टर आशीष दीक्षित Ashish Dixit Managing Director ABFRL ने ईटी को बताया फंडिंग के लिए हमें शायद 700 से 800 करोड़ रुपये एक्सटर्नल डेट के जरिए जुटाने होंगे। हमारी बैलेंस शीट इसे बढ़ाने के लिए काफी मजबूत है।

शुक्रवार को ABFRL ने TCNS में 51% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए - जिसके पास W, Elleven और Aurelia जैसे महिलाओं के एथनिक वियर ब्रांड हैं - ₹1,650 करोड़ में।

सौदे के हिस्से के रूप में ABFRL सार्वजनिक शेयरधारकों से ₹503 प्रति शेयर पर 29% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक सशर्त खुली पेशकश करेगा और TCNS में 51% की समग्र हिस्सेदारी तक पहुँचने के लिए संस्थापक प्रवर्तकों से शेष हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा।

जबकि समग्र परिधान बाजार काफी हद तक असंगठित है, ब्रांडेड परिधान स्थान के भीतर, एंटीक स्टॉक ब्रोकिंग की एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2020 में महिलाओं के परिधानों की खुदरा हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2020 में 31% से बढ़कर 35% होने की उम्मीद है।

इसके अलावा ज़ारा और एचएंडएम Zara and H&M जैसे अंतरराष्ट्रीय खुदरा विक्रेता महिलाओं International Retailer Women के एथनिक परिधानों में मौजूद नहीं हैं, और इस सेगमेंट में मजबूत उपस्थिति होने से समग्र श्रेणी में भारतीय परिधान खुदरा विक्रेताओं Indian Apparel Retailers को लाभ मिलता है।

दीक्षित ने कहा अगर आप बाजार के मध्य से निचले हिस्से को देखें तो यह एक बहुत ही खंडित बाजार है। लेकिन प्रीमियम की तरफ मुझे बड़े आकार के बहुत सारे ब्रांड नहीं दिख रहे हैं। इसके अलावा हमें न केवल ब्रांड और वितरण के मामले में बहुत मजबूत संपत्ति मिली है, बल्कि हमें एक प्रबंधन टीम भी मिली है, जिसने लंबे समय तक लगातार काम किया है।

वित्त वर्ष 22 के दौरान टीसीएनएस ने 650 एक्सक्लूसिव ब्रांड आउटलेट्स Exclusive Brand Outlets और 2,300 लार्ज फॉर्मेट स्टोर आउटलेट्स Large Format Store Outlets से 896 करोड़ रुपये की बिक्री की थी।

इस अधिग्रहण के साथ एबीएफआरएल का एथनिक वियर पोर्टफोलियो ABFRL's Ethnic Wear Portfolio अगले तीन वर्षों में 5,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें टीसीएनएस का योगदान लगभग 2,000 करोड़ रुपये है।

पांच साल से अधिक समय पहले ABFRL ने अपने व्यवसाय को छह उप-श्रेणियों - लाइफस्टाइल, पैंटालून, एथलेजर, यूथ फैशन, सुपर-प्रीमियम और एथनिक Super-Premium & Ethnic में विभाजित किया था। और अधिकांश ब्रांड पश्चिमी शैली के कपड़ों पर केंद्रित हैं, जो बड़े पैमाने पर बाजार में महिलाओं के समग्र जातीय परिधानों की तुलना में काफी छोटा है।

जातीय खंड में कंपनी ने जयपोर का अधिग्रहण किया, जो एक प्रीमियम शिल्प-आधारित कारीगर ब्रांड है, और डिजाइनर ब्रांड शांतनु और निखिल, तरुण तहिलियानी, सब्यसाची और मसाबा में भी निवेश किया।

यह अधिग्रहण हमें नंबर एक मंच देता है, श्रेणी में मार्केट लीडर और उस यात्रा को पूरा करता है, जिसे हमने पांच साल पहले शुरू किया था, जब हमने बहुत सावधानी से तैयार की गई साझेदारी और अधिग्रहण और जैविक लॉन्च Partnerships & Acquisitions and Organic Launches की एक श्रृंखला के माध्यम से एक साथ रखना शुरू किया था, इस अधिग्रहण के साथ मुझे लगता है, कि हमारा पोर्टफोलियो अब पूरा हो गया है।

कंपनी का लाइफस्टाइल डिवीजन लुइस फिलिप, वैन ह्यूसेन, एलन सोली और पीटर इंग्लैंड सहित ब्रांडों के लिए लगभग 3,468 स्टोर चलाता है। इसके अलावा डिपार्टमेंटल स्टोर चेन पैंटालून्स Department Store Chain Pantaloons के 400 से अधिक स्टोर हैं, जबकि कंपनी महिलाओं का फैशन ब्रांड फॉरएवर 21 भी चलाती है।