News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी विंड को भारत की सबसे बड़ी 5.2 मेगावाट टरबाइन के लिए प्रमाणन मिला

Share Us

474
अडानी विंड को भारत की सबसे बड़ी 5.2 मेगावाट टरबाइन के लिए प्रमाणन मिला
14 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड Adani New Industries Limited की पवन ऊर्जा समाधान प्रभाग अडानी विंड जो अडानी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises की सहायक कंपनी है, कि उसके 5.2 मेगावाट (मेगावाट) पवन टरबाइन जनरेटर (डब्ल्यूटीजी) को विंडगार्ड जीएमबीएच से प्रकार प्रमाणन प्राप्त हुआ है। यह भारत का सबसे बड़ा पवन टरबाइन जनरेटर है, और प्रमाणन अडानी विंड को वैश्विक बाजारों के लिए श्रृंखला उत्पादन शुरू करने में सक्षम बनाता है।

अडानी विंड Adani Wind की 5.2 मेगावाट पवन टरबाइन का रोटर व्यास 160 मीटर है, जिसका क्षेत्र 20,106 वर्ग मीटर है, और टिप की ऊंचाई 200 मीटर है, जो इसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली तटवर्ती पवन टरबाइनों में से एक बनाती है। 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी को अडानी विंड द्वारा डब्ल्यू2ई विंड टू एनर्जी जीएमबीएच, जर्मनी के सहयोग से विकसित किया गया है।

नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy अनुप्रयोगों में उपयोग के लिए उपकरणों से संबंधित मानकों के प्रमाणन के लिए आईईसी प्रणाली के तहत प्रमाणीकरण (आईईसीआरई) पुष्टि करता है, कि अडानी विंड का 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी उच्चतम गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों को पूरा करता है, और इस टरबाइन को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्रदान करता है।

टाइप सर्टिफिकेशन डिजाइन, परीक्षण और विनिर्माण के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त आईईसी 61400 श्रृंखला मानकों और विनियमों के साथ अडानी डब्ल्यूटीजी की अनुरूपता को स्वीकार करता है। विंडगार्ड ने गुजरात के मुंद्रा में स्थापित डब्ल्यूटीजी प्रोटोटाइप का परीक्षण किया।

अडानी न्यू इंडस्ट्रीज के निदेशक विनीत जैन Vineet Jain Director Adani New Industries ने कहा “टाइप सर्टिफिकेट ऊर्जा की लेवलाइज्ड लागत (एलसीओई) को कम करने के लिए बनाए गए हमारे 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी प्लेटफॉर्म की गुणवत्ता और मजबूती की पुष्टि करता है। यह प्रमाणन भारत को नवीकरणीय उपकरणों के लिए वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाने के हमारे प्रयास को बढ़ावा देता है।

भारत एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में उभरा है, क्योंकि अर्थव्यवस्थाएं कुशल और लचीली वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण को प्राथमिकता दे रही हैं। हम भारत में निर्मित उच्च-उपज वाली अगली पीढ़ी के पवन टर्बाइनों का एक पोर्टफोलियो बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और वैश्विक पवन ऊर्जा मांग को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं, विनीत जैन ने कहा हैं।

अडानी विंड के मुख्य परिचालन अधिकारी मिलिंद कुलकर्णी Milind Kulkarni Chief Operating Officer Adani Wind ने कहा “प्रमाणीकरण पवन ऊर्जा संयंत्रों के उच्च वार्षिक ऊर्जा उत्पादन (एईपी) को सक्षम करने और ग्राहकों के लिए लाभप्रदता बढ़ाने पर केंद्रित हमारे अनुसंधान एवं विकास प्रयासों का एक प्रमाण है। हम अपनी टीम को सभी के लिए सस्ती, विश्वसनीय और टिकाऊ बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की उनकी प्रतिबद्धता और अटूट फोकस के लिए धन्यवाद देते हैं।''

अडानी विंड वैश्विक स्तर पर स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम करने पर केंद्रित है। कंपनी के पास गुजरात के मुंद्रा में स्थित डब्ल्यूटीजी के लिए एक एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र है। ब्लेड निर्माण इकाई और नैकेले और हब असेंबली इकाई जो मुंद्रा बंदरगाह के करीब स्थित हैं, रणनीतिक रूप से अडानी विंड को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में कुशलतापूर्वक और लागत प्रभावी ढंग से सेवा देने का लाभ देती है। अडानी विंड का लक्ष्य एक अग्रणी वैश्विक पवन मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) बनना है, और वह मुंद्रा सुविधा को 5 गीगावॉट तक बढ़ा रही है।