News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ट्रांसमिशन क्यूआईपी के जरिए 8,500 करोड़ रुपये जुटाएगी

Share Us

393
अडानी ट्रांसमिशन क्यूआईपी के जरिए 8,500 करोड़ रुपये जुटाएगी
13 May 2023
8 min read

News Synopsis

अरबपति गौतम अडानी Billionaire Gautam Adani के बंदरगाहों से बिजली समूह का हिस्सा अडानी ट्रांसमिशन क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट Adani Transmission Qualified Institutional Placement या अन्य मार्गों के माध्यम से धन जुटाने की योजना बना रहा है।

अहमदाबाद मुख्यालय वाली इलेक्ट्रिक पावर ट्रांसमिशन कंपनी Ahmedabad Headquartered Electric Power Transmission Company ने शनिवार को स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि उसके बोर्ड ने शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन 8,500 करोड़ रुपये तक की मंजूरी दे दी है।

कंपनी और अन्य योग्य प्रतिभूतियों या उसके किसी भी संयोजन के प्रत्येक 10 रुपये के अंकित मूल्य वाले इक्विटी शेयरों की इतनी संख्या जारी करके धन जुटाना, 8,500 करोड़ रुपये से अधिक की कुल राशि के लिए या योग्य संस्थागत प्लेसमेंट या लागू कानूनों के अनुसार किसी अन्य अनुमेय मोड के माध्यम से समतुल्य राशि प्राप्ति के अधीन कंपनी के सदस्यों के अनुमोदन और अन्य विनियामक / वैधानिक अनुमोदन सहित आवश्यक अनुमोदन जैसा कि आवश्यक हो सकता है, कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा।

इससे पहले 10 मई को अदानी समूह की तीन कंपनियों - अदानी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises, अदानी ग्रीन और अदानी ट्रांसमिशन Adani Green and Adani Transmission ने धन उगाहने वाले प्रस्ताव पर विचार करने के लिए बोर्ड की बैठक के बारे में जानकारी दी। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार चार महीने से भी कम समय में टाइकून के साम्राज्य में निवेशकों के विश्वास की निर्णायक परीक्षा में कंपनियां धन उगाहने पर विचार कर रही हैं, जो यूएस-आधारित लघु-विक्रेता रिपोर्ट ने समूह को संकट में डाल दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है, कि अडानी एंटरप्राइजेज प्रमुख साथ ही अदानी ग्रीन एनर्जी और अदानी ट्रांसमिशन Adani Green Energy and Adani Transmission व्यवसायों को मजबूत करने के लिए युद्ध छाती के लिए $ 3 बिलियन और $ 5 बिलियन के बीच जुटा सकते हैं।

धन उगाहने से संगुटिका की अपने कर्ज चुकाने की क्षमता के बारे में चिंता कम होगी और निवेशकों के बीच कुछ विश्वास पैदा करने में मदद मिलेगी।

QIP पूंजी जुटाने का एक तरीका है, जिसके तहत एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली फर्म इक्विटी शेयर, पूर्ण और आंशिक रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर या वारंट के अलावा इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय कोई अन्य सुरक्षा जारी कर सकती है। एक क्यूआईपी, एक आईपीओ के विपरीत संस्थानों Opposite Institutions या योग्य संस्थागत खरीदारों तक सीमित है।

ब्लूमबर्ग के विश्लेषण के अनुसार अदानी एंटरप्राइजेज और अदानी ट्रांसमिशन Adani Enterprises and Adani Transmission ने कम से कम 2019 के बाद से हर साल अप्रैल या मई में धन उगाहने के लिए बोर्ड की मंजूरी मांगी है। आंकड़ों से पता चलता है, कि अदानी ग्रीन एनर्जी Adani Green Energy ने 2021 को छोड़कर हर साल ऐसी अनुमति हासिल की है। तीनों कंपनियों ने अप्रैल 2022 में अबू धाबी स्थित इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी International Holding Company based in Abu Dhabi PJSC से लगभग 2 बिलियन डॉलर जुटाए।

इस बीच अदानी ट्रांसमिशन Adani Transmission के शेयर शुक्रवार के कारोबार में बीएसई पर 3.49 प्रतिशत गिरकर 885 रुपये पर बंद हुए। अडानी-हिंडनबर्ग पंक्ति पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बीच स्टॉक दबाव में था।