News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ट्रांसमिशन को शेयरधारकों से 8,500 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी मिली

Share Us

426
अडानी ट्रांसमिशन को शेयरधारकों से 8,500 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी मिली
22 Jun 2023
min read

News Synopsis

अदानी समूह की इलेक्ट्रिकल पावर ट्रांसमिशन कंपनी, अदानी ट्रांसमिशन को योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (क्यूआईपी) या अन्य तरीकों से शेयर जारी करके 8,500 करोड़ तक जुटाने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मिल गई है।

विशेष प्रस्ताव इसके पक्ष में 98.64% वोटों के साथ पारित किया गया। अदानी ट्रांसमिशन ने स्टॉक एक्सचेंज अपडेट में कहा कि 1.02 बिलियन शेयर रखने वाले लगभग 1,180 सदस्यों ने अपना वोट डाला था।

भारत की सबसे बड़ी निजी बिजली पारेषण और वितरण कंपनी अपनी मुंबई पारेषण लाइन परियोजना Mumbai Transmission Line Project के लिए 1,700 करोड़ का वित्तीय समापन हासिल करने के करीब है। जिसके जुलाई के अंत तक बंद होने की उम्मीद है, एक अंतरराष्ट्रीय निर्माण सुविधा के माध्यम से नौ वैश्विक बैंकों के एक संघ द्वारा प्रदान किया जा रहा है।

प्राप्त राशि का उपयोग महाराष्ट्र में 400 केवी सबस्टेशन और ट्रांसमिशन लाइनें स्थापित 400 KV Substation and Transmission lines set up in Maharashtra करने के लिए किया जाएगा। 2021 में परियोजना की लागत 2,100 करोड़ आंकी गई थी, जिसमें से कंपनी अब 1,700 करोड़ निकाल रही है। 2019 में अदानी ट्रांसमिशन को महाराष्ट्र राज्य विद्युत ट्रांसमिशन कंपनी से 35 वर्षों के लिए राज्य में एक ट्रांसमिशन परियोजना के निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव के लिए आशय पत्र प्राप्त हुआ। इस परियोजना में मुंबई की पहली 400 केवी सबस्टेशन सुविधा Mumbai's first 400 KV Substation Facility विकसित करना शामिल है, जिसे टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से प्रदान किया गया था।

अदाणी समूह की कंपनियां बुनियादी ढांचे और उपयोगिता क्षेत्र में बड़े पैमाने पर परियोजनाएं क्रियान्वित कर रही हैं, जिसमें इसके सीमेंट व्यवसाय में क्षमता जोड़ना शामिल है, और इनके लिए नकदी प्रवाह की आवश्यकता है।

13 मई को समूह की दो कंपनियों - अदानी एंटरप्राइजेज और अदानी ट्रांसमिशन ने शेयर, प्रतिभूतियां या अन्य अनुमेय तरीकों को जारी करके कुल 21,000 करोड़ जुटाने की योजना की घोषणा की। कंपनियों ने डाक मतपत्रों के माध्यम से शेयरधारकों की मंजूरी भी मांगी थी।

फ्लैगशिप अदानी एंटरप्राइजेज 12,500 करोड़ और अदानी ट्रांसमिशन 8,500 करोड़ तक जुटाने की योजना बना रही थी, और आय का उपयोग कंपनियों के संचालन और विकास रणनीतियों Operations and Growth Strategies के लिए अतिरिक्त पूंजी सुरक्षित करने के लिए किया जाएगा।

समूह की नवीकरणीय ऊर्जा शाखा अदानी ग्रीन एनर्जी Renewable Energy Arm Adani Green Energy भी शेयर बिक्री के माध्यम से धन जुटाना चाह रही थी। हालांकि कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है, कि वह कितनी राशि जुटाने का इरादा रखती है, लेकिन विकास से जुड़े करीबी सूत्रों ने एफई को पहले बताया था, कि कंपनी लगभग $500-700 मिलियन (4,100-5,740 करोड़) जुटाना चाहती है, जिसका उपयोग पूंजीगत व्यय और पारिंग के लिए किया जाएगा। 

31 मार्च तक समूह का कर्ज 2.27 ट्रिलियन था, जिसमें से 39% बांड में था, 29% अंतरराष्ट्रीय बैंकों से ऋण और 32% भारतीय बैंकों और एनबीएफसी के साथ था। समूह की संपत्ति का सकल मूल्य 3.91 ट्रिलियन था।