News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Adani Total Gas ने बरसाना बायोगैस प्लांट में प्रोडक्शन शुरू किया

Share Us

133
Adani Total Gas ने बरसाना बायोगैस प्लांट में प्रोडक्शन शुरू किया
01 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

अडानी टोटल गैस लिमिटेड Adani Total Gas Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडानी टोटलएनर्जीज बायोमास लिमिटेड Adani TotalEnergies Biomass Limited ने कहा कि उसने उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थित अपने बरसाना बायोगैस प्लांट Barsana Biogas Plant के चरण 1 में प्रोडक्शन शुरू कर दिया है।

यह प्लांट श्री माताजी गौशाला के परिसर में स्थित है। बरसाना बायोगैस प्रोजेक्ट के तीन चरण हैं, और पूर्ण रूप से चालू होने पर यह 600 टन प्रति दिन फीडस्टॉक की कुल क्षमता प्राप्त कर लेगी, जिससे 42 टीपीडी से अधिक संपीड़ित बायो गैस और 217 टीपीडी जैविक उर्वरक का उत्पादन होगा। चरण-3 में पूर्ण डिजाइन क्षमता तक पहुंचने पर यह प्लांट भारत का सबसे बड़ा कृषि अपशिष्ट-आधारित जैव-सीएनजी प्लांट होगा। बरसाना बायोगैस प्लांट के लिए परियोजना के सभी तीन चरणों की परियोजना लागत 200 करोड़ से अधिक होगी।

यह एटीबीएल की पहली सीबीजी उत्पादन सुविधा है, और हरित भविष्य की दिशा में इसकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्नत अवायवीय पाचन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके प्लांट कार्बनिक पदार्थों को नवीकरणीय बायोगैस में परिवर्तित करता है, जिससे देश की ईंधन सुरक्षा और उत्सर्जन में कमी के लक्ष्यों में सहायता के अलावा ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता में काफी कमी आती है।

एटीजीएल के ईडी और सीईओ सुरेश पी मंगलानी Suresh P Manglani ED & CEO ATGL ने कहा "हम स्थायी ऊर्जा उत्पादन में योगदान देने की दिशा में अपने प्रयास का अनावरण करने के लिए उत्साहित हैं। बरसाना बायोगैस प्लांट हमारे अध्यक्ष गौतम अडानी की पूरी तरह से प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है।" हमारी भावी पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ, अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए नवीकरणीय संसाधनों का लाभ उठाएं। संपीड़ित बायो गैस का उत्पादन करने के अलावा प्लांट उच्च गुणवत्ता वाले जैविक उर्वरक का उत्पादन करता है, जो परिपत्र अर्थव्यवस्था सिद्धांतों और कृषि स्थिरता में योगदान देता है। स्थापना और शुरुआत सीबीजी उत्पादन पूरी तरह से हमारे प्रमोटरों अडानी ग्रुप और टोटलएनर्जीज के व्यापक स्थिरता लक्ष्यों और सीबीजी जैसी नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश के अनुरूप है। अडानी ग्रुप और टोटलएनर्जीज का लक्ष्य कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था में वैश्विक परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है।"

Adani Total Gas के बारे में:

अडानी टोटल गैस औद्योगिक, वाणिज्यिक, घरेलू (आवासीय) को पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) और परिवहन क्षेत्र को संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की आपूर्ति करने के लिए सिटी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क विकसित कर रही है। प्राकृतिक गैस एक सुविधाजनक, विश्वसनीय और पर्यावरण अनुकूल ईंधन है जो उपभोक्ताओं को उच्च स्तर की सुरक्षा, सुविधा और आर्थिक दक्षता का आनंद लेने की अनुमति देता है।

कंपनी पहले ही गुजरात के अहमदाबाद और वडोदरा, हरियाणा के फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश के खुर्जा में शहरी गैस वितरण नेटवर्क स्थापित कर चुकी है। इसके अलावा इलाहाबाद, चंडीगढ़, एर्नाकुलम, पानीपत, दमन, धारवाड़ और उधमसिंह नगर गैस वितरण का विकास अडानी टोटल गैस लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कंसोर्टियम को सौंपा गया है।