News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Adani Total Gas और INOX ने एलएनजी डिलीवरी के लिए साझेदारी की

Share Us

197
Adani Total Gas और INOX ने एलएनजी डिलीवरी के लिए साझेदारी की
06 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

भारत में एक प्रमुख शहरी गैस वितरण कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड Adani Total Gas Ltd और क्रायोजेनिक तरल भंडारण में वैश्विक नेता आईनॉक्स इंडिया लिमिटेड INOX India Ltd ने देश में तरलीकृत प्राकृतिक गैस पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए साझेदारी की। दोनों कंपनियों ने एलएनजी और एलसीएनजी उपकरण और सेवाओं की आपूर्ति के लिए एक दूसरे को "पसंदीदा भागीदार" के रूप में नामित करते हुए एक पारस्परिक सहायता समझौते को औपचारिक रूप दिया है।

इस साझेदारी का उद्देश्य भारत में एलएनजी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सहयोग के संभावित अवसरों की पहचान करना और तलाशना है।

"पसंदीदा भागीदार" के रूप में नामित होना एटीजीएल के लिए विशिष्ट परियोजना-स्तरीय लाभ के साथ आता है। इन लाभों में विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के अवसरों के साथ-साथ तरजीही उपचार और उन्नत शेड्यूलिंग का विशेषाधिकार शामिल है। इन सहयोगी संभावनाओं में एलएनजी/एलसीएनजी स्टेशनों और एलएनजी उपग्रह स्टेशनों की स्थापना, परिवहन ईंधन के रूप में एलएनजी में परिवर्तन, एलएनजी लॉजिस्टिक्स का प्रबंधन और उद्योग के लिए छोटे पैमाने पर तरल हाइड्रोजन समाधान का विकास शामिल है।

आपसी सहयोग समझौता दोनों पक्षों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को रेखांकित करता है, जिसका लक्ष्य एलएनजी बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ाने के लिए प्रत्येक की विशेषज्ञता का उपयोग करना है। इसमें भारी वाहनों को एलएनजी में परिवर्तित करने में बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्था हासिल करने के लक्ष्य के साथ छोटे पैमाने के एलएनजी संयंत्रों और एलएनजी स्टेशनों की स्थापना शामिल है। यह समझौता स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण में सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने, ईंधन दक्षता सुनिश्चित करने, उच्च गुणवत्ता वाले रूपांतरण को बनाए रखने और अनुकरणीय सेवाएं प्रदान करने की दिशा में सहयोगात्मक प्रयासों पर भी जोर देता है।

एटीजीएल के कार्यकारी निदेशक और सीईओ सुरेश पी. मंगलानी Suresh P. Manglani Executive Director & CEO ATGL ने कहा "वायु प्रदूषण और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन बढ़ रहा है। और तेजी से औद्योगिक विकास और परिवहन के लिए भारी वाहनों में भारी वृद्धि के साथ सामान, चुनौतियाँ आगे चलकर और भी विकराल हो जाएंगी। INOXCVA के साथ यह साझेदारी ATGL को वर्तमान में HSD/डीजल का उपयोग करने वाले लंबी दूरी के भारी वाहनों और बसों के LNG में चरणबद्ध परिवर्तन को आगे बढ़ाने में मदद करेगी, जिससे CO2 और GHG उत्सर्जन में 30 प्रतिशत से अधिक की कमी लाने में मदद मिलेगी। और परिवहन ईंधन के रूप में एलएनजी को अपनाने के लिए बेड़े संचालकों का विश्वास बढ़ाने के लिए एटीजीएल देश भर में एलएनजी स्टेशनों की स्थापना में भी तेजी लाएगा।''

INOXCVA के प्रमोटर और गैर-कार्यकारी निदेशक सिद्धार्थ जैन INOXCVA Promoter and Non-Executive Director Siddharth Jain ने कहा जैसा कि हमारी अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ने के लिए तैयार है, कि हम यह सुनिश्चित करने पर भी ध्यान केंद्रित रखें कि परिवर्तन टिकाऊ तरीके से हो। इसलिए हम अपने सहयोग को लेकर उत्साहित हैं। एटीजीएल के साथ जो एलएनजी पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने और परिवहन ईंधन के रूप में एलएनजी का निर्माण और प्रचार करने पर ध्यान देगा। दोनों पक्षों की विशेषज्ञता और पैमाने द्वारा समर्थित हमारी संयुक्त सहक्रियाएं वास्तव में उत्सर्जन को कम करने में अर्थव्यवस्था में हितधारकों को लाभान्वित करेंगी और महत्वपूर्ण योगदान देंगी हरित परिवर्तन में योगदान। और विशेष रूप से 33 भौगोलिक क्षेत्रों में अधिकृत एटीजीएल अपने ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाने के देश के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।