अडानी आंध्र प्रदेश में सीमेंट प्लांट और डेटा सेंटर बनाएंगे

Share Us

655
अडानी आंध्र प्रदेश में सीमेंट प्लांट और डेटा सेंटर बनाएंगे
04 Mar 2023
min read

News Synopsis

अडानी समूह Adani Group आंध्र प्रदेश में दो नए सीमेंट विनिर्माण संयंत्र 15,000 मेगावाट अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं Renewable Energy Projects और एक डेटा सेंटर Data Center स्थापित करेगा, क्योंकि यह राज्य में अपनी उपस्थिति को दोगुना करना चाहता है, परिवार के वंशज करण अडानी Scion Karan Adani ने शुक्रवार को कहा। उन्होंने यहां आंध्र प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट Andhra Pradesh Global Investors Summit में कहा कि सेब-टू-एयरपोर्ट समूह ने राज्य में कृष्णापटनम Krishnapatnam और गंगावरम Gangavaram में संचालित दो बंदरगाहों की क्षमता को दोगुना करने की योजना बनाई है।

निवेश राज्य में पहले से निवेश किए गए 20,000 करोड़ रुपये के शीर्ष पर होगा, जिसने 18,000 से अधिक प्रत्यक्ष और 54,000 अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए।

अडानी, जो समूह की बंदरगाह कंपनी अदानी पोर्ट्स Adani Ports और एसईजेड लिमिटेड SEZ Limited के सीईओ हैं। और समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी Chairman Gautam Adani के बेटे हैं, समूह कडप्पा Cuddapah और नादिकुडी Nadikudi में प्रति वर्ष 10 मिलियन टन की कुल क्षमता के साथ सीमेंट संयंत्र Cement Plant स्थापित करेगा। राज्य के साथ-साथ विशाखापत्तनम Visakhapatnam में 400 मेगावाट डेटा सेंटर।

अमेरिकी शॉर्ट-सेलर American Short-Seller की एक घातक रिपोर्ट के बाद समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में 140 बिलियन अमरीकी डालर की गिरावट के बाद से देश में अडानी परिवार की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति है।

पिछले महीने लखनऊ Lucknow में उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh सरकार द्वारा आयोजित एक समान निवेशक शिखर सम्मेलन Common Investor Summit में वरिष्ठ अडानी उल्लेखनीय अनुपस्थित थे। गौतम अडानी ने पिछले यूपी निवेशक शिखर सम्मेलन UP Investor Summit में भाग लिया था।

करण अदानी ने कहा कि वर्तमान में अदानी समूह आंध्र प्रदेश में दो सबसे बड़े निजी बंदरगाहों - कृष्णापटनम और गंगावरम का संचालन करता है, जिसकी कुल क्षमता 100 मिलियन टन प्रति वर्ष है।

अगले 5 वर्षों में हम न केवल इस क्षमता को दोगुना करने का लक्ष्य रखते हैं, बल्कि इन बंदरगाहों को औद्योगिक बंदरगाह शहरों में भी बदलते हैं।

कृष्णापट्टनम और गंगावरम में औद्योगिक क्लस्टर विकसित Industrial Cluster Developed और उद्योगों को आकर्षित करके हम रसद लागत को भारी रूप से कम करने में सक्षम होंगे इस प्रकार ये उद्योग विश्व स्तर पर कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी बनेंगे।

समूह अगले कुछ वर्षों में अनंतपुर Anantapur, कडप्पा Cuddapah, कुरनूल Kurnool, विशाखापत्तनम Visakhapatnam और विजयनगरम Vizianagaram के पांच जिलों में 15,000 मेगावाट अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं का विकास कर रहा है।

राज्य में हमारे अन्य निवेशों में सीमेंट निर्माण इकाइयां और डेटा केंद्र शामिल हैं। वर्तमान में हमारे पास आंध्र प्रदेश में कोई सीमेंट निर्माण क्षमता नहीं है। इसलिए हमारी विस्तार योजनाओं के हिस्से के रूप में हम कडप्पा और नादिकुडी में सीमेंट संयंत्र स्थापित करेंगे। प्रति वर्ष 10 मिलियन टन की कुल क्षमता है।

समूह विशाखापत्तनम में 400 मेगावाट का डेटा सेंटर विकसित करने पर काम कर रहा है।

उन्होंने कहा ये परियोजनाएं रोजगार के और अवसर लाएंगी और आंध्र प्रदेश राज्य के सतत विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेंगी।

उन्होंने उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे, बड़े विनिर्माण आधार, प्रतिभाशाली युवाओं और व्यापार के अनुकूल वातावरण के लिए आंध्र प्रदेश की प्रशंसा की।

भारत में दूसरी सबसे लंबी तटरेखा के साथ राज्य को विश्व बैंक द्वारा ऊर्जा दक्षता और संरक्षण कार्यक्रमों के कार्यान्वयनकर्ता नंबर 1 के रूप में मान्यता दी गई है।

अडानी फाउंडेशन Adani Foundation द्वारा किए जा रहे सीएसआर कार्य की ओर मुड़ते हुए उन्होंने कहा इस अवसर पर बोलते हुए आंध्र प्रदेश राज्य में हमारे पदचिह्न बड़े हो रहे हैं।

हम शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, पीने योग्य पानी, खेल में निवेश कर रहे हैं, और राज्य में कौशल और स्थायी आजीविका के पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहे हैं। हमारी टीमें नेल्लोर, तिरुपति और विशाखापत्तनम जिलों में कार्यक्रम चला रही हैं। वर्तमान में हमारे पास 4200 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया और राज्य में 180,000 से अधिक जीवन और गिनती को छू रहे हैं।

74 गांवों में इसके सामाजिक हस्तक्षेप Social Intervention और आउटरीच कार्यक्रमों Outreach Programs में शिक्षा कार्यक्रम Education Program शामिल हैं। जो स्कूलों में फैले हुए हैं, छात्रवृत्ति कार्यक्रमों Scholarship Programs के साथ 32 शाम के शिक्षा केंद्र और शिक्षा किट का वितरण।

उन्होंने कहा हम राज्य में जीवन और आजीविका को बदलने के लिए सरकार के साथ साझेदारी करना जारी रखेंगे। हम आंध्र प्रदेश राज्य के सतत विकास का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।