News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन का अधिग्रहण करेगा

Share Us

337
अडानी ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन का अधिग्रहण करेगा
17 Jun 2023
min read

News Synopsis

अडानी समूह के मुख्य व्यवसाय अडानी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन Online Train Booking Platform Trainman के संचालक स्टार्क एंटरप्राइजेज Director Stark Enterprises के पूरे स्वामित्व को खरीदने की अपनी मंशा की घोषणा की।

कंपनी ने सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया।

अडानी एंटरप्राइजेज द्वारा स्टॉक एक्सचेंज को दी गई अधिसूचना के अनुसार इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदानी डिजिटल लैब्स Adani Digital Labs ने स्टार्क एंटरप्राइजेज की पूरी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक शेयर खरीद समझौता किया है।

गुरुग्राम में स्थित एसईपीएल ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग SEPL Online Train Ticket Booking के लिए आईआरसीटीसी द्वारा अधिकृत स्टार्ट-अप है। इसकी स्थापना IIT रुड़की के स्नातक विनीत चिरानिया और करण कुमार ने की थी। कंपनी ने हाल ही में अमेरिकी निवेशकों के एक संघ से 1 मिलियन अमरीकी डालर का फंडिंग राउंड हासिल किया, जिसमें गुडवाटर कैपिटल और हेम एन्जिल्स Goodwater Capital and Heim Angels शामिल थे।

यह अधिग्रहण अडानी समूह के लिए महत्व रखता है, क्योंकि जनवरी में यूएस-आधारित लघु विक्रेता हिंडनबर्ग द्वारा प्रकाशित एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट के बाद यह विलय और अधिग्रहण के दायरे में उनकी वापसी को चिह्नित करता है। हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर धोखाधड़ी और प्रशासन के मुद्दों का आरोप लगाया, कि बंदरगाहों के लिए खाना पकाने के तेल में अपनी उपस्थिति के लिए जाने जाने वाले समूह ने इनकार किया है।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के जवाब में अडानी समूह ने अपनी महत्वाकांक्षाओं को कम किया और कथित तौर पर पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में विस्तार की योजना और मुंद्रा में कोयले से पॉलीविनाइल क्लोराइड परियोजना को छोड़ दिया।

इस साल की शुरुआत में डीबी पावर से थर्मल पावर एसेट्स हासिल करने के लिए अडानी ग्रुप का 7,000 करोड़ रुपये का सौदा लेनदेन की समय सीमा के कई विस्तार के बाद विफल हो गया। इसी तरह एयर वर्क्स, एक विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल कंपनी का प्रस्तावित अधिग्रहण लक्ष्य कंपनी में एक प्रमुख शेयरधारक के जबरन परिसमापन के कारण अप्रैल में विलंबित हो गया था।