अडानी ने खारगर-विक्रोली ट्रांसमिशन लाइन शुरू की

Share Us

369
अडानी ने खारगर-विक्रोली ट्रांसमिशन लाइन शुरू की
09 Nov 2023
8 min read

News Synopsis

खारघर विक्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड Kharghar Vikhroli Transmission Limited जो मुंबई में अतिरिक्त बिजली लाने में सक्षम होगी और इस प्रकार शहर की बढ़ती और भविष्य की बिजली की मांग को पूरा करने में सक्षम होगी, जो चालू हो गई है। अडानी पोर्टफोलियो की ऊर्जा समाधान ट्रांसमिशन और वितरण शाखा अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड Adani Energy Solutions Limited द्वारा निर्मित यह परियोजना मुंबई के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि ट्रांसमिशन कॉरिडोर की मौजूदा क्षमता आगे बिजली ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

मुंबई में दो बार ग्रिड विफलता देखी गई 27 फरवरी 2022 को और 12 अक्टूबर 2020 को महानगर भर के इलाके काफी समय तक अंधेरे में रहे। खारघर-विक्रोली लाइन Kharghar-Vikhroli Line भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को कम करने के समाधान के रूप में मुंबई शहर में अतिरिक्त 1,000 मेगावाट विश्वसनीय बिजली लाएगी। इस परियोजना के चालू होने के साथ मुंबई को अपने नगरपालिका भूगोल के भीतर 400 केवी ग्रिड मिलता है, जिससे इसकी बिजली ग्रिड के भीतर बढ़ी हुई आयात क्षमता आती है, और विश्वसनीयता और स्थिरता में सुधार होता है। उपभोक्ताओं के लिए यह बुलेट ट्रेनों, मेट्रो रेल और सिटी रेलवे के साथ-साथ वाणिज्यिक और आवासीय प्रतिष्ठानों के लिए भी अधिक स्थिरता प्रदान करता है।

केवीटीएल में 400 केवी और 220 केवी ट्रांसमिशन लाइनों के लगभग 74 सर्किट किलोमीटर शामिल हैं, और साथ ही विक्रोली में 1,500 एमवीए 400 केवी गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन है, जो मुंबई में अपनी तरह का पहला 400 केवी सबस्टेशन है। लगभग 9,500 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थित जब 400 केवी सबस्टेशनों की बात आती है, तो इसका डिज़ाइन सबसे कॉम्पैक्ट होता है। इसका अनोखा डिज़ाइन 400kV और 220kV GIS को लंबवत रूप से स्टैक करता है, जिससे जगह की आवश्यकता कम हो जाती है।

एईएसएल ने लाइन बिछाने के दौरान कई चुनौतियों का सामना किया, मुख्य रूप से कठिन इलाके पर काबू पाने में लेकिन प्रौद्योगिकी और नवाचार के उपयोग से इन पर काबू पा लिया गया। उदाहरण के लिए फ्लोटिंग बार्ज पर भारी रिग का उपयोग करके खाड़ियों में छह टावरों का निर्माण किया गया था। और शहरी क्षेत्रों में विशेष क्षैतिज विन्यास टावरों को अपनाकर कुछ स्थानों पर ऊंचाई की बाधाओं को दूर किया गया।

केवीटीएल परियोजना नवी मुंबई के खारघर क्षेत्र में शुरू होती है, इसके शहरी स्थानों से होकर गुजरती है, और मुंबई शहर के विक्रोली में समाप्त होती है। परियोजना में निम्नलिखित प्रमुख तत्व शामिल हैं:

400 केवी/220 केवी जीआईएस विक्रोली सबस्टेशन 1500 एमवीए परिवर्तन क्षमता वाला विज्ञापन

खारघर में एयर इंसुलेटेड सिस्टम स्विचयार्ड

400 केवी डबल/मल्टी सर्किट खारघर-विक्रोली लाइन

विक्रोली में तालेगांव-कलवा लाइन पर 400 केवी लूप इन लूप आउट (एलआईएलओ)

विक्रोली में ट्रॉम्बे-साल्सेट लाइन पर 220 केवी लिलो

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड:

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड जिसे पहले अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, अडानी समूह का एक हिस्सा है, जो भारत के प्रमुख व्यापारिक घरानों में से एक है, और अडानी पोर्टफोलियो की ट्रांसमिशन और वितरण शाखा है। एईएसएल 18,875 सर्किट किलोमीटर के संचयी नेटवर्क के साथ देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसमें से 14,279 सीकेएम चालू है, और 4,596 सीकेएम निर्माण के विभिन्न चरणों में है। एटीएल एक वितरण व्यवसाय भी संचालित करता है, जो मुंबई में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। और आने वाले वर्षों में भारत की ऊर्जा आवश्यकता चौगुनी होने का अनुमान है, एईएसएल एक मजबूत और विश्वसनीय पावर ट्रांसमिशन नेटवर्क बनाने और खुदरा ग्राहकों की सेवा करने और सभी के लिए बिजली प्राप्त करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।