News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अदानी पावर के झारखंड संयंत्र ने बांग्लादेश को आपूर्ति शुरू की

Share Us

337
अदानी पावर के झारखंड संयंत्र ने बांग्लादेश को आपूर्ति शुरू की
28 Jun 2023
min read

News Synopsis

अदानी पावर ने झारखंड के गोड्डा में अपने 1,600MW संयंत्र से बांग्लादेश को बिजली निर्यात करना शुरू कर दिया है। अदानी पावर ने मंगलवार को एक बयान में कहा अदानी पावर लिमिटेड Adani Power Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदानी पावर झारखंड लिमिटेड Adani Power Jharkhand Limited ने अपनी 2x800 मेगावाट की गोड्डा अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट Godda Ultra-Supercritical Thermal Power Plant की दूसरी इकाई के वाणिज्यिक संचालन की तारीख हासिल कर ली है।

गोड्डा बिजली संयंत्र Godda Power Plant की दूसरी इकाई के वाणिज्यिक संचालन परीक्षण सहित विश्वसनीयता रन परीक्षण, बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ बांग्लादेश के अधिकारियों की उपस्थिति में 25 जून को पूरा हुआ।

6 अप्रैल को 800MW क्षमता वाली बिजली संयंत्र की पहली इकाई ने अपना COD हासिल कर लिया।

इसमें कहा गया कि गोड्डा संयंत्र से बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति से पड़ोसी देश में ऊर्जा सुरक्षा और बढ़ेगी।

बयान में कहा गया है, एपीजेएल बांग्लादेश ग्रिड APJL Bangladesh Grid से जुड़े 400 केवी समर्पित ट्रांसमिशन सिस्टम के माध्यम से 25 साल की अवधि के लिए नवंबर 2017 में निष्पादित बीपीडीबी के साथ पीपीए के तहत 2x800 मेगावाट गोड्डा यूएससीटीपीपी से 1,496 मेगावाट की शुद्ध क्षमता बिजली की आपूर्ति करेगा।

गोड्डा बिजली संयंत्र से आपूर्ति की जाने वाली बिजली तरल ईंधन से उत्पन्न महंगी बिजली की जगह बांग्लादेश की बिजली स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी।

इस बदलाव से बांग्लादेश को खरीदी गई बिजली की औसत लागत कम करने में मदद मिलेगी।

अदानी पावर लिमिटेड के सीईओ एसबी ख्यालिया SB Khyaliya CEO of Adani Power Ltd ने कहा गोड्डा पावर प्लांट दोस्ती के प्रतीक के रूप में काम करेगा और भारत और बांग्लादेश India and Bangladesh के विविध और दीर्घकालिक संबंधों में एक नए चरण की शुरुआत करेगा।

कंपनी ने कहा एपीजेएल ने भारत, चीन और बांग्लादेश में कोविड लहरों के तीन चरणों से प्रभावित होने के बावजूद अपने वित्तीय समापन से लगभग 3.5 साल की समयावधि के भीतर गोड्डा यूएससीटीपीपी को एक समर्पित ट्रांसमिशन लाइन के साथ पूरा कर लिया है, वह भी समय के बेमेल के साथ।

बयान में कहा गया कि गोड्डा यूएससीटीपीपी का चालू होना अदानी समूह, बीपीडीबी के साथ-साथ दोनों देशों के बीच आर्थिक सह-संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

अदानी पावर विविधीकृत अदानी समूह का एक हिस्सा भारत में सबसे बड़ा निजी ताप विद्युत उत्पादक है।

कंपनी के पास गुजरात में 40 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र Solar Power Plant के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के सात बिजली संयंत्रों में फैली 15,210 मेगावाट की थर्मल पावर क्षमता है।