News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Adani Ports ने क्लाइमेट एक्शन्स के लिए शीर्ष स्थान हासिल किया

Share Us

193
Adani Ports ने क्लाइमेट एक्शन्स के लिए शीर्ष स्थान हासिल किया
12 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड Adani Ports and Special Economic Zone Ltd ने चार वैश्विक रेटिंग एजेंसियों द्वारा किए गए आकलन में अपने जलवायु कार्यों और पर्यावरणीय प्रदर्शन के लिए शीर्ष स्थान हासिल किया है। सीडीपी ने जलवायु परिवर्तन के जोखिमों और अवसरों से निपटने के लिए मौजूदा सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने में कंपनी के प्रयासों को मान्यता देते हुए एपीएसईज़ेड को नेतृत्व बैंड "ए-" सौंपा। वैश्विक सूचीबद्ध मार्केट कैप के आधे से अधिक मूल्य वाली लगभग 23,000 कंपनियों ने USD136 ट्रिलियन से अधिक के एयूएम का प्रतिनिधित्व करने वाले निवेशकों की ओर से सीडीपी द्वारा किए गए मूल्यांकन में भाग लिया। APSEZ को उत्सर्जन में कमी की पहल जलवायु प्रशासन और जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं के लिए "ए" की उच्चतम रेटिंग प्राप्त हुई। और विशेष रूप से मुट्ठी भर कंपनियां हर साल नेतृत्व बैंड में जगह बनाती हैं।

APSEZ ने वैश्विक परिवहन और परिवहन अवसंरचना क्षेत्र में 324 अग्रणी खिलाड़ियों के बीच S&P ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट 2023 के पर्यावरण आयाम में भी शीर्ष स्थान हासिल किया है, जिसमें समुद्री बंदरगाह, शिपिंग, वायु, सड़क और रेल परिवहन, रसद, जन परिवहन प्रणाली और अन्य परिवहन व्यवसाय शामिल हैं। पर्यावरण स्तंभ जलवायु संकेतकों और रणनीति के लिए 56% भार प्रदान करता है, APSEZ ने शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए लगातार तीसरे वर्ष अपने स्कोर में सुधार किया है। एपीएसईज़ेड 96 प्रतिशत स्कोर के साथ वैश्विक स्तर पर इस क्षेत्र की शीर्ष 15 अग्रणी कंपनियों में से एक है, और जाहिर तौर पर सूची में शामिल होने वाला एकमात्र पोर्ट ऑपरेटर है।

सस्टेनलिटिक्स लो कार्बन ट्रांज़िशन रेटिंग Sustainalytics Low Carbon Transition Rating ने अपने जनवरी 2024 अपडेट के दौरान APSEZ को बंदरगाह क्षेत्र में शीर्ष रैंक भी दी है। संकेतक वैश्विक शुद्ध शून्य लक्ष्य के साथ कंपनी के अनुमानित उत्सर्जन के संरेखण को मापता है। जबकि सस्टेनलिटिक्स ने कंपनी के वर्तमान अनुमानित उत्सर्जन को वैश्विक तापमान में 1.7oC वृद्धि के अनुरूप पाया, APSEZ ने वैश्विक GHG उत्सर्जन को शुद्ध शून्य तक पहुंचने की आवश्यकता से एक दशक पहले ही 2040 तक शुद्ध शून्य तक पहुंचने की अपनी प्रतिबद्धता की घोषणा कर दी है। 1.5oC. जैव विविधता और भूमि उपयोग, उत्सर्जन और प्रदूषण नियंत्रण और अपशिष्ट प्रबंधन को कवर करने वाले समग्र पर्यावरणीय आयाम पर सस्टेनलिटिक्स ने कंपनी द्वारा लागू किए गए एक मजबूत जोखिम प्रबंधन ढांचे के कारण एपीएसईज़ेड को कम से नगण्य जोखिम रेटिंग दी है।

APSEZ को मूडीज़ से पिछली एनर्जी ट्रांज़िशन रेटिंग में 'उन्नत' रेटिंग भी मिली है, जो उसकी नेतृत्व स्थिति को दर्शाती है। इसके अलावा मूडीज ने 2022 में पर्यावरण, सामाजिक और शासन के आधार पर एपीएसईज़ेड का मूल्यांकन किया, जिसमें कंपनी ने परिवहन और रसद क्षेत्र में पहली रैंक हासिल की और वैश्विक उभरते बाजारों में सभी क्षेत्रों/उद्योगों में नौवीं रैंक हासिल की। भारत में APSEZ को सभी क्षेत्रों में ESG प्रदर्शन में प्रथम स्थान दिया गया। वैश्विक स्तर पर 4,885 कंपनियां थीं, जिनका मूल्यांकन रेटिंग एजेंसियों द्वारा ईएसजी संकेतकों, नीतियों, प्रक्रियाओं और प्रणालियों की एक श्रृंखला पर किया गया था। मूडीज का अगला आकलन इसी साल संभावित है।