News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ने महाराष्ट्र में हाइपरस्केल डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 50000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

167
अडानी ने महाराष्ट्र में हाइपरस्केल डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 50000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई
18 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और महाराष्ट्र सरकार ने अगले 10 वर्षों में 50,000 करोड़ के निवेश पर राज्य में 1 गीगावॉट हाइपरस्केल डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर Hyperscale Data Infrastructure स्थापित करने के लिए समझौता किया।

दावोस में विश्व आर्थिक मंच 2024 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे Maharashtra Chief Minister Eknath Shinde और अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी Adani Group Chairman Gautam Adani की उपस्थिति में समझौता किया गया।

दावोस में अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों और तेलंगाना सरकार ने 12,400 करोड़ से अधिक के निवेश के लिए समझौता किया।

इन पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और गौतम अडानी की मौजूदगी में समझौता किया गया।

यह समझौता तेलंगाना के हरित, टिकाऊ, समावेशी और परिवर्तनकारी आर्थिक विकास की नींव बनाने में मदद करेंगे।

महाराष्ट्र के लिए डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर जो मुंबई या नवी मुंबई और पुणे जैसे प्रमुख स्थानों में स्थापित किया जाएगा, नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होगा, जो राज्य में हरित ऊर्जा बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगा और 20,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगा।

अडानी ग्रुप प्रस्तावित 1 गीगावॉट हाइपरस्केल डेटा सेंटर बुनियादी ढांचे को बिजली देने के लिए डीम्ड वितरण निवेश करने का भी इरादा रखता है।

महाराष्ट्र सरकार सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित बुनियादी ढांचे और सेवाओं को बढ़ावा देने में रुचि रखती है, और प्रस्तावित हाइपरस्केल परियोजना को राज्य के लिए आर्थिक और सामाजिक रूप से फायदेमंद मानती है।

कुछ ही वर्षों में मुंबई तेजी से नवीकरणीय ऊर्जा में न्यूनतम हिस्सेदारी से स्वच्छ ऊर्जा अपनाने में वैश्विक नेता बन गया है। मुंबई की नवीकरणीय ऊर्जा हिस्सेदारी अब प्रमुख वैश्विक शहरों से अधिक है। इस तरह की मेगा परियोजनाओं ने मुंबई की नवीकरणीय ऊर्जा यात्रा को सुविधाजनक बनाया है, और भारत के व्यापक नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों में योगदान करते हुए इसके व्यापक स्थिरता लक्ष्यों के साथ अच्छी तरह से संरेखित किया है।

तेलंगाना में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Enterprises Limited आने वाले 5-7 वर्षों में 100 मेगावाट के डेटा सेंटर में 5,000 करोड़ से अधिक का निवेश करेगी, जो नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होगा। एईएल परियोजना के लिए विश्व स्तर पर सक्षम आपूर्तिकर्ता आधार विकसित करने के लिए स्थानीय एमएसएमई और स्टार्टअप के साथ मिलकर काम करेगा। इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 600 लोगों को रोजगार मिलेगा।

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Adani Green Energy Limited दो पंप भंडारण परियोजनाएं स्थापित करने के लिए 5,000 करोड़ से अधिक का निवेश करेगी, कोयाबेस्टगुडेम में 850 मेगावाट और नाचराम में 500 मेगावाट।

अंबुजा सीमेंट्स Ambuja Cements अगले पांच वर्षों में 6 एमटीपीए सीमेंट प्लांट स्थापित करने के लिए 1,400 करोड़ का निवेश करेगी। यह इकाई 70 एकड़ में स्थापित की जाएगी और इससे अंबुजा की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। यह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 4,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा।

अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड अडानी एयरोस्पेस पार्क में काउंटर ड्रोन और मिसाइल सिस्टम के अनुसंधान, विकास, डिजाइन, विनिर्माण और एकीकरण के लिए एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए 10 वर्षों में 1,000 करोड़ से अधिक का निवेश करेगा।

इन परियोजनाओं के माध्यम से विकसित पारिस्थितिकी तंत्र भारत की रक्षा क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा और 1,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा।