News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ने अहमदाबाद में ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग पायलट लॉन्च किया

Share Us

575
अडानी ने अहमदाबाद में ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग पायलट लॉन्च किया
29 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

अरबपति गौतम अडानी Billionaire Gautam Adani के समूह और फ्रांसीसी ऊर्जा दिग्गज टोटलएनर्जीज के सिटी गैस संयुक्त उद्यम अडानी टोटल गैस लिमिटेड Adani Total Gas Limited ने प्राकृतिक गैस में हरित हाइड्रोजन का मिश्रण शुरू कर दिया है, जिसे वे अहमदाबाद में घरों में खाना पकाने और उद्योगों में ईंधन के रूप में बेचते हैं।

कंपनी ने कहा कि नवीकरणीय बिजली का उपयोग करके पानी को विभाजित करके गैस में मिश्रित करने के लिए उत्पादित हरित हाइड्रोजन का प्रतिशत धीरे-धीरे बढ़ाकर 8 प्रतिशत किया जाएगा।

एटीजीएल अहमदाबाद, गुजरात में 4,000 से अधिक आवासीय और वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए प्राकृतिक गैस के साथ हरित हाइड्रोजन को मिश्रित करने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग करेगा।

GH2 का उत्पादन नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा उत्पन्न बिजली के साथ पानी के इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करके किया जाता है। और जलती हुई गैस की तुलना में हाइड्रोजन मिश्रण में कार्बन की मात्रा कम होती है, लेकिन इसमें तापन क्षमता समान होती है।

पायलट प्रोजेक्ट के वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही (अप्रैल 2024 से मार्च 2025) तक चालू होने की उम्मीद है, और "नियामक अनुमोदन के आधार पर मिश्रण में हरित हाइड्रोजन का प्रतिशत धीरे-धीरे 8 प्रतिशत या उससे अधिक तक बढ़ाया जाएगा।

पायलट को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद शहर के बड़े हिस्सों और एजीटीएल के अन्य लाइसेंस क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से हाइड्रोजन मिश्रित ईंधन की आपूर्ति की जाएगी। और 8 प्रतिशत तक हाइड्रोजन मिश्रण उत्सर्जन को 4 प्रतिशत तक कम कर सकता है। एटीजीएल के पास 38 भौगोलिक क्षेत्रों में ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी और घरेलू रसोई और उद्योगों के लिए पाइप गैस की खुदरा बिक्री का लाइसेंस है।

इसका गुजरात में अहमदाबाद और वडोदरा, हरियाणा में फ़रीदाबाद और उत्तर प्रदेश में खुर्जा में पूर्ण शहरी गैस वितरण नेटवर्क है।

इसके अलावा इलाहाबाद, चंडीगढ़, एर्नाकुलम, पानीपत, दमन, धारवाड़ और उधमसिंह नगर गैस वितरण का विकास अडानी टोटल गैस लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड Adani Total Gas Limited and Indian Oil Corporation Limited के एक संघ को सौंपा गया है।

कंपनी ने कहा कि इस पायलट प्रोजेक्ट के साथ एटीजीएल अपनी प्रत्यक्ष सीख को साझा करने और भारत में शहरी गैस वितरण में हाइड्रोजन मिश्रण के बारे में एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए नियामक अधिकारियों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ साझेदारी करना चाहेगी।

इससे परिचालन पहलुओं और मौजूदा बुनियादी ढांचे पर मिश्रित ईंधन की अनुकूलता पर ज्ञान प्राप्त करने और साझा करने में भी मदद मिलेगी।

एटीजीएल के कार्यकारी निदेशक और सीईओ सुरेश पी मंगलानी Suresh P Manglani Executive Director and CEO of ATGL ने कहा पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ संचालन के निर्माण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, और यह परियोजना 2047 तक भारत को ऊर्जा स्वतंत्र बनाने के लिए राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे के निर्माण के प्रति हमारे चल रहे समर्पण का प्रतिनिधित्व करती है।

यह परियोजना हमारे कार्बन पदचिह्न को कम करेगी और ऐसी नवीन परियोजनाओं में निवेश करके हम सक्रिय रूप से उद्योग के विकास में योगदान दे रहे हैं, और स्थायी ऊर्जा समाधानों में प्रगति कर रहे हैं। एटीजीएल के 38 जीए भारत की 8 प्रतिशत आबादी को कवर करते हैं। और 38 जीए में से 19 का प्रबंधन एटीजीएल द्वारा किया जाता है, और बाकी का प्रबंधन इंडियन ऑयल-अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाता है, जो अडानी टोटल गैस लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच 50:50 का संयुक्त उद्यम है।

एटीजीएल ने अपने ई-मोबिलिटी और बायोमास व्यवसायों के लिए क्रमशः दो पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों अडानी टोटलएनर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड और अडानी टोटलएनर्जीज बायोमास लिमिटेड का गठन किया है।