News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी जेवी ने डेटा सेंटर बनाने के लिए 213 मिलियन डॉलर जुटाए

Share Us

343
अडानी जेवी ने डेटा सेंटर बनाने के लिए 213 मिलियन डॉलर जुटाए
23 Jun 2023
min read

News Synopsis

अदानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि EdgeConneX के साथ उसके संयुक्त उद्यम AdaniConneX ने नोएडा और चेन्नई में अपने 67 मेगावाट के डेटा सेंटर पोर्टफोलियो को वित्तपोषित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैंकों की भागीदारी के साथ 213 मिलियन डॉलर की वरिष्ठ ऋण सुविधा को क्रियान्वित किया है।

AdaniConneX ने फाइनेंसिंग फ्रेमवर्क में प्रवेश करके अपनी पहली निर्माण सुविधा के माध्यम से वित्तीय समापन हासिल किया, और अपने निर्माणाधीन डेटा सेंटर परिसंपत्ति पोर्टफोलियो के लिए $213 मिलियन जुटाए।

अदानी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि बंधी हुई सुविधा 67 मेगावाट की कुल क्षमता वाले दो डेटा केंद्रों को वित्तपोषित करेगी, जिसमें 17 मेगावाट के चरण 1 के साथ 'चेन्नई 1' परिसर और 50 मेगावाट का नोएडा परिसर शामिल है।

विश्वसनीय आईटी बुनियादी ढांचे की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए AdaniConneX 1 गीगावॉट ग्रीन डेटा सेंटर प्लेटफॉर्म बनाने के मिशन के साथ पूंजी निवेश कर रहा है, जो देश भर में हाइपरस्केल से हाइपरलोकल डेटा सेंटर Hyperscale to Hyperlocal Data Center निवेश द्वारा सक्षम है।

कंपनी ने कहा कि आईएनजी बैंक एन.वी., मिजुहो बैंक लिमिटेड, एमयूएफजी बैंक लिमिटेड, नैटिक्सिस, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन ने इस सुविधा के लिए प्रतिबद्धता जताई है।

AdaniConneX के सीईओ जयकुमार जनकराज AdaniConneX CEO Jayakumar Janakraj ने कहा निर्माण सुविधा AdaniConneX की पूंजी प्रबंधन योजना का प्रमुख घटक है, जो हमें 2030 तक 1 GW की विश्वसनीय और टिकाऊ डेटा सेंटर क्षमता समय पर प्रदान करने का मार्ग प्रदान करती है।

अडानी समूह के सभी शेयरों में बिकवाली के बीच शुक्रवार को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की कीमत 9% से अधिक गिर गई। अदाणी समूह के सभी दस शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे, क्योंकि भारी पिटाई के कारण शुक्रवार के सौदों के दौरान अदाणी समूह Adani Group के शेयरों का बाजार पूंजीकरण लगभग 52,000 करोड़ कम हो गया।

अडानी शेयरों में बिकवाली उन रिपोर्टों के बाद आई कि अमेरिकी नियामक अमेरिका स्थित निवेशकों के लिए अडानी समूह के प्रतिनिधित्व के बारे में पूछताछ कर रहे हैं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिभूति और विनिमय आयोग और ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में अटॉर्नी कार्यालय सहित अमेरिकी अधिकारी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के मद्देनजर अदानी समूह द्वारा अपने अमेरिकी निवेशकों को दिए गए अभ्यावेदन के बारे में पूछताछ कर रहे हैं, जिसमें कंपनी पर आरोप लगाया गया था। अपने शेयर की कीमतों में हेरफेर करने के लिए अपतटीय कंपनियों का उपयोग करना।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि भारतीय समूह में बड़ी हिस्सेदारी वाले संस्थागत निवेशकों को ब्रुकलिन और एसईसी में अटॉर्नी कार्यालय से पूछताछ मिली है, जिसमें यह जानकारी मांगी गई है, कि अडानी समूह ने उन निवेशकों को क्या बताया।

दोपहर 12:25 बजे अदानी एंटरप्राइजेज के शेयर बीएसई पर 5.17% कम 2,272.00 पर कारोबार कर रहे थे।