News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अदानी समूह का NDTV 9 नए समाचार चैनल लॉन्च करेगा

Share Us

606
अदानी समूह का NDTV 9 नए समाचार चैनल लॉन्च करेगा
18 May 2023
6 min read

News Synopsis

गौतम अडानी नियंत्रित नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड Gautam Adani Controlled New Delhi Television Limited के निदेशक मंडल ने विभिन्न भारतीय भाषाओं में नौ क्षेत्रीय समाचार चैनलों को लॉन्च Launch of Nine Regional News Channels करने की अनुमति के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय Union Ministry of Information and Broadcasting से अनुरोध करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

बैठक 17 मई को हुई थी।

NDTV जिसे पहले प्रणय रॉय और राधिका रॉय द्वारा नियंत्रित किया जाता था, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा योजना Scheme by Ministry of Information and Broadcasting को मंजूरी देने के बाद स्टॉक एक्सचेंजों को इन चैनलों की लॉन्च Launch of Channels तारीखों के बारे में सूचित करेगा।

पिछले साल अगस्त में अदाणी समूह ने कहा था, कि उसकी मीडिया इकाई एनडीटीवी में बहुमत हिस्सेदारी खरीदेगी। अडानी की इकाई ने अप्रत्यक्ष रूप से NDTV में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी और फिर अन्य 26 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए खुली पेशकश की।

दिसंबर 2022 में अडानी समूह Adani Group ने NDTV पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया, जब उसने संस्थापकों प्रणय रॉय और राधिका रॉय Founders Prannoy Roy and Radhika Roy की अधिकांश हिस्सेदारी फर्म के अल्पसंख्यक शेयरधारकों को भुगतान की गई दर से लगभग 17 प्रतिशत अधिक प्रीमियम पर हासिल कर ली। 30 दिसंबर 2022 को एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड AMG Media Networks Limited ने अपनी सहायक कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड RRPR Holding Private Limited के माध्यम से एनडीटीवी में 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, जिससे एएमएनएल को मीडिया कंपनी में 64.71 प्रतिशत का नियंत्रित हित मिला। एनडीटीवी में रॉय परिवार की अभी भी 2.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

मीडिया कंपनी Media Company ने मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में शुद्ध लाभ Net Profit में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही में 24.16 करोड़ रुपये की तुलना में 97.5 प्रतिशत घटकर 59 लाख रुपये रह गया। कंपनी ने परिचालन से समेकित राजस्व में भी गिरावट का अनुभव किया, जो पिछले वर्ष के 103.8 करोड़ रुपये से 35.5 प्रतिशत घटकर 66.96 करोड़ रुपये रह गया।

अपने Q4 परिणामों में कंपनी ने नोट किया कि EBITDA मार्जिन 4.80 करोड़ रुपये से प्रभावित हुआ था, जो कि विच्छेद वेतन और एकमुश्त राइट-ऑफ प्रावधानों से संबंधित एकमुश्त खर्च के कारण था।

NDTV ने कहा कि उसने बाहरी उधारी को कम करने के लिए कदम उठाए हैं, समीक्षाधीन तिमाही के दौरान इसे घटाकर 3 करोड़ रुपये कर दिया है, जो पिछले वर्ष 9 करोड़ रुपये था।

इसके अतिरिक्त तिमाही के लिए कंपनी की नकद और नकद समकक्ष राशि 103.6 करोड़ रुपये थी, जो 2022 में 116.4 करोड़ रुपये थी।

हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा जनवरी में अडानी समूह पर अपनी तीखी रिपोर्ट प्रकाशित करने के बाद आज की तारीख तक NDTV के शेयर की कीमतों में लगभग 39 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिसमें बड़े पैमाने पर स्टॉक मूल्य हेरफेर में शामिल होने का आरोप लगाया गया है, उनकी संपत्ति के मूल्य को गलत तरीके से बढ़ाया गया है।