अडानी समूह आंध्र के विजाग में भारत का पहला 300 मेगावाट डेटा सेंटर और टेक पार्क बनाएगा

Share Us

743
अडानी समूह आंध्र के विजाग में भारत का पहला 300 मेगावाट डेटा सेंटर और टेक पार्क बनाएगा
05 May 2023
5 min read

News Synopsis

अडानी समूह Adani Group ने 4 मई को विशाखापत्तनम Visakhapatnam में एक 'इंटीग्रेटेड डेटा सेंटर एंड टेक्नोलॉजी बिजनेस पार्क Integrated Data Center & Technology Business Park' बनाने के लिए विकसित करने की अपनी योजना पेश की।

कंपनी ने कहा कि यह भारत की पहली ऐसी सुविधा होगी जिससे क्षेत्र में स्थानीय प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र Local Technology Ecosystem को बढ़ावा देने और स्थानीय समुदायों के लिए रोजगार सृजित करने, विकास के नए द्वार खोलने और शहर को एपीएसी आईटी पारिस्थितिकी तंत्र IPS IT Ecosystem से जोड़ने की उम्मीद है। 3 मई को आंध्र के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी Andhra Chief Minister YS Jagan Mohan Reddy अदानी समूह के प्रबंध निदेशक राजेश अदानी Adani Group Managing Director Rajesh Adani और अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड Adani Ports and SEZ Limited के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक की उपस्थिति में विजाग टेक पार्क की आधारशिला रखी गई।

अडानी टेक पार्क को 100% नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित किया जाना है। 

AdaniConnex के आधिकारिक बयान के अनुसार Adani Group और EdgeConnex के बीच 50-50 का संयुक्त उद्यम, पार्क 300 मेगावाट डेटा सेंटर क्षमता की मेजबानी करेगा और 100% नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होगा। क्लाउड और उभरती प्रौद्योगिकियों की तैनाती में मदद करने और कौशल विकास केंद्र की मेजबानी करने के लिए पार्क को स्थलीय और पनडुब्बी बुनियादी ढांचे से भी जोड़ा जाएगा।

अदाणी गैस लिमिटेड ने परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन की घोषणा की एबिटडा में 11% की वृद्धि। 

शिलान्यास समारोह के दौरान सीएम रेड्डी ने कहा अडानी समूह द्वारा 300 मेगावाट डेटा केंद्रों की स्थापना से सिंगापुर से पनडुब्बी केबल बिछाने की सुविधा मिलेगी और ब्रॉडबैंड सेवाओं की भविष्य की गतिशीलता को बदलने में मदद मिलेगी। प्रौद्योगिकी पार्क विज़ाग को एक टियर -1 शहर में ले जाएगा जो इसे शक्ति प्रदान करने के लिए ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों Renewable Sources of Energy को भी तैनात करेगा।

Adani Wilmar Limited ने FY'23 में डबल डिजिट वॉल्यूम ग्रोथ दर्ज की। 

AdaniConnex ने कहा कि आईटी पार्क के लिए निवेश 20,000 करोड़ रुपये के अलावा होगा जो अदानी समूह ने पहले ही आंध्र में निवेश किया है। समूह ने कहा कि बंदरगाहों और रसद से लेकर नवीकरणीय ऊर्जा तक के अपने कारोबार के साथ इसने 18,000 से अधिक प्रत्यक्ष और 54,000 अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं। इसने यह भी रेखांकित किया कि अडानी समूह कृष्णापटनम और गंगावरम Adani Group Krishnapatnam and Gangavaram में राज्य के दो सबसे बड़े निजी बंदरगाहों का संचालन करता है, और आंध्र में 15,000 मेगावाट अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं Renewable Energy Projects और 10 मिलियन टन प्रति वर्ष सीमेंट निर्माण क्षमता विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

अडाणी पोर्ट्स ने $30 मिलियन में म्यांमार पोर्ट की बिक्री पूरी की। 

एआई उच्च परिभाषा सामग्री और बड़े पैमाने पर डिजिटलीकरण में प्रगति के साथ कंप्यूटिंग और भंडारण की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है। आंध्र प्रदेश नवीकरणीय ऊर्जा के लिए भूमि के अपने भौगोलिक लाभों और एक लंबी तटरेखा के साथ डेटा सेंटर पार्कों की मेजबानी करने के लिए अच्छी स्थिति में है। न केवल हमारे देश के लिए बल्कि उन देशों के लिए भी जिनके पास भूमि या ऊर्जा की कमी है, अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा। अडानी समूह हमारे बंदरगाहों, डेटा केंद्रों और हरित ऊर्जा क्षमताओं के माध्यम से जो लाता है, वह डेटा सेंटर की दुनिया के भीतर बेजोड़ रणनीतिक निकटता का एक विशिष्ट शक्तिशाली संयोजन है।

अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड FY23 परिणाम: EBIDTA 112% बढ़कर 10,025 करोड़ रुपये हो गया।