अडानी समूह हरित ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 1-1.5 बिलियन डॉलर जुटाएगा

Share Us

390
अडानी समूह हरित ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 1-1.5 बिलियन डॉलर जुटाएगा
28 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

अरबपति टाइकून गौतम अडानी Billionaire Tycoon Gautam Adani का समूह नई हरित ऊर्जा परियोजनाओं New Green Energy Projects के वित्तपोषण के लिए 1-1.5 बिलियन डॉलर जुटाना चाह रहा है, क्योंकि समूह जनवरी में एक अमेरिकी शॉर्ट सेलर American Short Seller के हमले का शिकार हुआ था। समूह ने हाल ही में सिंगापुर में एक रोड शो आयोजित किया, उसके बाद हांगकांग में एक और दो दिवसीय रोड शो, धन उगाहने के लिए वैश्विक वित्तीय संस्थानों से बात करते हुए, विकास के ज्ञान वाले सूत्रों ने कहा।

उन्होंने कहा कि सिंगापुर की बैठक बीएनपी परिबास BNP Paribas, डीबीएस बैंक DBS Bank, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक Standard Chartered Bank, ड्यूश बैंक Deutsche Bank, आईएनजी ING, मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप और मिझुओ Mitsubishi UFJ Financial Group and Mizuho जैसे 12 वैश्विक बैंकों की मदद से आयोजित की गई थी।

अदानी समूह ने टिप्पणियों के लिए भेजे गए ई-मेल का जवाब नहीं दिया।

यूएस शॉर्ट-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च US short-seller Hindenburg Research ने जनवरी में अडानी समूह Adani Group पर लेखांकन धोखाधड़ी और स्टॉक मूल्य में हेरफेर का आरोप लगाते हुए एक हानिकारक रिपोर्ट जारी की, जिसने स्टॉक मार्केट रूट को ट्रिगर किया, जिसने समूह के बाजार मूल्य में लगभग 145 बिलियन डॉलर को अपने निम्नतम बिंदु पर मिटा दिया था।

अडानी समूह ने हिंडनबर्ग के सभी आरोपों का खंडन किया है, और वापसी की रणनीति बना रहा है।

समूह ने अपनी महत्वाकांक्षाओं को पुनर्गठित किया है, और साथ ही निवेशकों को आश्वस्त करने के लिए कुछ ऋण चुकाए हैं।

24 जनवरी की हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद से अडानी समूह जो कर्ज उठाना चाह रहा है, वह इस समूह की सबसे बड़ी उधारी होगी।

सूत्रों ने कहा कि छह देशों में अपने हालिया रोड शो में अडानी में वित्त नेतृत्व टीम ने कर्जदारों, बांडधारकों, वैश्विक बैंकों और एफआईआई से मुलाकात की और पोर्टफोलियो की ताकत और पोर्टफोलियो की अंतर्निहित क्रेडिट गुणवत्ता को मजबूत किया।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद कोई रेटिंग डाउनग्रेड नहीं हुई थी, और कुछ एजेंसियों के साथ कुछ जारीकर्ताओं को नकारात्मक दृष्टिकोण पर रखते हुए सभी रेटिंग की पुष्टि की गई थी।

इस अवधि के दौरान अंतरराष्ट्रीय बैंक अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों International Bank Adani Portfolio Companies के अपने समर्थन में दृढ़ बने रहे, जो मजबूत व्यापार मॉडल, नकदी प्रवाह और मजबूत बैलेंस शीट में उनके विश्वास से प्रेरित थे।

समूह स्तर पर 31 दिसंबर 2022 तक ईबीआईटीडीए अनुपात का शुद्ध ऋण 3.1x पर है। निरंतर ईबीआईटीडीए वृद्धि और रूढ़िवादी उत्तोलन से प्राप्त होने वाले अगले कुछ वर्षों में इसके 3.0x से नीचे रहने की उम्मीद है।

जहां अडानी का कर्ज पिछले 5 वर्षों में बढ़कर 27 अरब डॉलर हो गया है, वहीं इसके संपत्ति आधार का मूल्य 60 अरब डॉलर हो गया है, और इसका एबिटडा भी बढ़कर 7.5 अरब डॉलर हो गया है।

ऋण चुकौती पर सूत्रों ने कहा कि $ 1.9 बिलियन के अगले बड़े बॉन्ड केवल 2024 में देय हैं, और बैंक उसी मजबूत प्रदर्शन और अंतर्निहित व्यवसायों की उच्च साख को देखते हुए पुनर्वित्त करने में काफी सहज हैं।

पिछली तिमाही के दौरान अडानी परिवार ने $2.65 बिलियन के शेयर-समर्थित ऋण और अंबुजा अधिग्रहण ऋण Ambuja Acquisition Loan का भुगतान किया है, जिसके परिणामस्वरूप तेजी से गिरावट आई है, और निवेशकों का विश्वास निर्माण जारी है।