News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अदानी समूह बड़े जहाजों को संभालने के लिए एसआईएल के सांघीपुरम बंदरगाह की क्षमता का विस्तार करेगा

Share Us

517
अदानी समूह बड़े जहाजों को संभालने के लिए एसआईएल के सांघीपुरम बंदरगाह की क्षमता का विस्तार करेगा
03 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के सीईओ करण अदाणी Karan Adani CEO of Adani Ports and Special Economic Zone ने कहा कि अदानी समूह 8,000 डीडब्ल्यूटी के जहाज आकार को संभालने के लिए सांघीपुरम की कैप्टिव बंदरगाह क्षमता Captive Port Capacity of Sanghipuram का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

1.16 फीसदी बदलाव के साथ अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन फिलहाल 770.3 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है। पिछले महीने में स्टॉक ने 4.03 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

अदानी ग्रुप ने कहा कि अंबुजा सीमेंट्स Ambuja Cements गुजरात स्थित सीमेंट निर्माता सांघी इंडस्ट्रीज (एसआईएल) का अधिग्रहण करेगी।

अदानी समूह के स्वामित्व वाली सीमेंट निर्माता कंपनी अपने प्रवर्तकों रवि सांघी Promoters Ravi Sanghi और परिवार से 114.22 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर एसआईएल के 56.74 प्रतिशत शेयर हासिल करेगी, जिससे कंपनी का उद्यम मूल्य 5,000 करोड़ रुपये होगा।

सांघी इंडस्ट्रीज पश्चिमी भारत में अग्रणी सीमेंट निर्माताओं में से एक है। सांघी सीमेंट Sanghi Cement की गुजरात के कच्छ जिले के सांघीपुरम में एक विनिर्माण इकाई है, जो सांघीपुरम में एक कैप्टिव जेटी से भी जुड़ी हुई है। इसमें 6.6-MTPA (मिलियन टन प्रति वर्ष) क्षमता का क्लिंकर प्लांट और 6.1-MTPA क्षमता का सीमेंट प्लांट है।

सांघी इंडस्ट्रीज Sanghi Industries के अधिग्रहण की घोषणा के बाद करण अदानी ने कहा हम 8000 डीडब्ल्यूटी के बड़े जहाज आकार को समायोजित करने के लिए कैप्टिव बंदरगाह क्षमता को गहरा और विस्तारित करने में निवेश करेंगे।

न्यूनतम संभव लागत पर समुद्री मार्ग के माध्यम से क्लिंकर और सीमेंट की आवाजाही को सक्षम करने के लिए पश्चिमी तट पर बल्क टर्मिनल और ग्राइंडिंग इकाइयाँ Bulk Terminals and Grinding Units बनाई जाएंगी।

करण अदानी ने कहा हमारा लक्ष्य सांहिपुरम में देश में सबसे कम लागत वाले क्लिंकर का उत्पादन करना है, और फिर इस क्लिंकर के साथ-साथ थोक सीमेंट को तटीय सड़कों के माध्यम से सौराष्ट्र दक्षिण गुजरात, मुंबई और मुंबई महानगर क्षेत्र कर्नाटक और केरल के बाजारों तक पहुंचाना है।

अदानी पोर्ट्स की संपत्तियों के साथ तालमेल से हमें इस रणनीति के कार्यान्वयन में मदद मिलेगी।

अदानी पोर्ट्स ने कहा कि उसने इस साल जुलाई में 34 एमएमटी की बंपर कार्गो वॉल्यूम दर्ज की, जो साल-दर-साल (YoY) 7 फीसदी की बढ़ोतरी है।

कंपनी के अनुसार अधिकांश बंदरगाहों पर पिछले महीने में क्रमशः 23 प्रतिशत से अधिक कंटेनर और 27 प्रतिशत से अधिक तरल और गैस के साथ वृद्धि देखी गई।

कंपनी ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 (अप्रैल-जुलाई) के शुरुआती चार महीनों के दौरान APSEZ ने कुल 135.4 MMT कार्गो को संभाला, 11 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की गई।

भारत के सबसे बड़े निजी बंदरगाह ऑपरेटर ने जुलाई में लॉजिस्टिक्स वॉल्यूम में भी उछाल दर्ज किया, जिसमें YTD रेल वॉल्यूम 178,689 बीस-फुट समकक्ष इकाइयों (TEUs) के साथ साल-दर-साल 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। कंपनी ने जुलाई में GPWIS वॉल्यूम में सालाना आधार पर 39% की बढ़ोतरी के साथ 5.77 MMT देखा।

अदानी पोर्ट्स पश्चिमी तट पर गुजरात में मुंद्रा, दहेज, टूना और हजीरा, गोवा में मोरमुगाओ और महाराष्ट्र में दिघी में छह रणनीतिक रूप से स्थित बंदरगाहों और टर्मिनलों को संभालता है।

यह भारत के पूर्वी तट पर पांच बंदरगाहों और टर्मिनलों का भी संचालन करता है, जो ओडिशा में धामरा, गंगावरम और आंध्र प्रदेश में कृष्णापट्टनम हैं, और तमिलनाडु में कट्टुपल्ली और एन्नोर, भारत के कुल बंदरगाह मात्रा का 24 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं।

मुंद्रा भारत में सबसे बड़ा कंटेनर हैंडलिंग बंदरगाह है, जिसने वित्त वर्ष 2013 में 6.6 मिलियन से अधिक टीईयू को संभाला है, जिससे यह देश के उत्तर और मध्य भागों के लिए एक अभिन्न प्रवेश द्वार बन गया है।

गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह Mundra Port in Gujarat जिसका स्वामित्व अदानी समूह के पास है, और पिछले महीने 5,300 से अधिक टीईयू को संभाला।

मुंद्रा बंदरगाह पर रेल द्वारा संभाले जाने वाले टीईयू की औसत संख्या जुलाई में 5,300 को पार कर गई है, जो चक्रवात बिपरजॉय से पहले के लगभग 4,900 के स्तर को पार कर गई है।

चक्रवात के कारण परिचालन बाधित हुआ और लगभग छह दिनों तक परिचालन में अपरिहार्य रुकावट आई।

कंपनी 30 जून 2023 को समाप्त तीन महीनों के लिए अपने वित्तीय नतीजे 8 अगस्त को घोषित करेगी।