News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अदानी समूह ने गुजरात में 20 गीगावॉट हाइब्रिड ऊर्जा संयंत्र विकसित करेगा

Share Us

411
अदानी समूह ने गुजरात में 20 गीगावॉट हाइब्रिड ऊर्जा संयंत्र विकसित करेगा
19 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

अदानी समूह गुजरात के कच्छ जिले के खावड़ा रेगिस्तान में दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड पावर पार्क Largest Hybrid Power Park बनाएगा और कंपनी 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता बनाने की अपनी योजना की पुष्टि करते हुए कहा। पार्क में 20 गीगावॉट उत्पन्न करने की क्षमता होगी।

अब दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क Hybrid Renewable Energy Park बना रहे हैं, रेगिस्तान के ठीक बीच खावड़ा में। यह अब तक की हमारी सबसे जटिल और महत्वाकांक्षी परियोजना होगी। 72,000 एकड़ में फैली यह परियोजना 20 गीगावॉट हरित ऊर्जा पैदा करने में सक्षम होगी, और हम इसे अपने निष्पादन इतिहास में किसी भी परियोजना की तुलना में तेजी से बनाने का इरादा रखते हैं, अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी Adani Group Chairman Gautam Adani ने मंगलवार को अदानी एंटरप्राइजेज की वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों को बताया।

यह परियोजना समूह की नवीकरणीय ऊर्जा शाखा अदानी ग्रीन एनर्जी के माध्यम से क्रियान्वित की जाएगी। अधिक जानकारी का खुलासा नहीं किया गया।

अदानी ने कहा कि एजीईएल ने पहले राजस्थान में 2.14 गीगावॉट की दुनिया की सबसे बड़ी हाइब्रिड सौर-पवन परियोजना शुरू की थी।

समूह का परिचालन नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो 49% बढ़कर 8 गीगावॉट से अधिक हो गया है, जो देश में सबसे बड़ा है। अडानी ने कहा कि ध्यान बड़े पैमाने पर सबसे कम लागत वाले हरित इलेक्ट्रॉन के उत्पादन पर बना हुआ है, उन्होंने 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता तक पहुंचने के अपने पहले लक्ष्य की पुष्टि की।

उन्होंने कहा कि अदानी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises सफलतापूर्वक "इन्क्यूबेशन क्षमताओं" का प्रदर्शन कर रही है, क्योंकि वित्त वर्ष 2013 में नए व्यवसायों का एबिटा लगभग 50% था। परियोजनाओं पर उन्होंने कहा कि दो प्रमुख नवी मुंबई हवाई अड्डा और एक तांबा स्मेल्टर कॉम्प्लेक्स निर्धारित समय पर हैं।

अदानी एंटरप्राइजेज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी कच्छ कॉपर 0.5 एमटीपीए की वार्षिक क्षमता के साथ एक एकीकृत तांबा गलाने और रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स का निर्माण कर रही है। इसकी तांबे और सोने और चांदी जैसी कीमती धातुओं का उत्पादन करने की भी योजना है।

अदानी ने कहा कि अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन Adani Ports and Special Economic Zone अगले 12-24 महीनों में केरल के विझिंजम में भारत का सबसे बड़ा ट्रांसशिपमेंट हब चालू करेगा। बंदरगाह एक ट्रांसशिपमेंट गहरे पानी का बहुउद्देश्यीय बंदरगाह 7,700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया जा रहा है। APSEZ कोलंबो में एक बंदरगाह भी चालू करेगा।

अदानी ने कहा नवी मुंबई हवाईअड्डा दिसंबर 2024 तक परिचालन तैयारी और हवाईअड्डा परिवर्तन की तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा एनडीटीवी जिसे समूह ने पिछले साल अगस्त में अधिग्रहण किया था, अपनी वैश्विक प्रोग्रामिंग और कवरेज का विस्तार कर रहा है।

समूह का डेटा सेंटर संयुक्त उद्यम JV AdaniConneX भी अल्पावधि में 350 मेगावाट क्षमता और मध्यम अवधि में 1 गीगावॉट क्षमता स्थापित करने की राह पर है, जो भारत में सबसे बड़ी ऑर्डर बुक है।

अलग से APSEZ जिसका लक्ष्य दुनिया का सबसे बड़ा बंदरगाह ऑपरेटर बनना है, और इरादा 2030 तक अपने बंदरगाहों पर कार्गो की मात्रा को 1 बिलियन टन प्रति वर्ष तक बढ़ाने का है। कंपनी का इरादा राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करके अपने कुछ बंदरगाहों में औद्योगिक भीतरी इलाकों को विकसित करने का है।

एपीएसईज़ेड के सीईओ करण अदानी Karan Adani CEO of APSEZ ने कहा हम धीरे-धीरे भारत के बाहर बंदरगाह हितों का निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत के बाहर निवेश परिचालन बंदरगाहों में होने की अधिक संभावना है।