अडाणी ग्रुप बदायूं से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे का करेगा निर्माण 

Share Us

428
अडाणी ग्रुप बदायूं से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे का करेगा निर्माण 
23 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में गंगा एक्सप्रेस-वे Ganga Expressway के निर्माण की तैयारी शुरू कर दी गई है। खबर के मुताबिक इस गंगा एक्सप्रेस-वे के 464 किलोमीटर हिस्से का निर्माण अडाणी समूह Adani Group करेगा। मेरठ से प्रयागराज Meerut to Prayagraj तक प्रस्तावित 17,000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 594 किमी लंबी गंगा एक्सप्रेस वे छह लेन का होगा। गंगा एक्सप्रेस-वे के बदायूं से प्रयागराज Badaun to Prayagraj, तक के 464 किमी की सड़क का निर्माण का कार्य अडाणी ग्रुप को मिला है। इस बात की जानकारी अडाणी ग्रुप ने एक बयान जारी कर दी है।

अडाणी ग्रुप की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार बदायूं से हरदोई Badaun to Hardoi तक 151.7 किमी, हरदोई से उन्नाव Hardoi to Unnao तक 155.7 किमी और उन्नाव से प्रयागराज Unnao to Prayagraj तक 157 किमी का निर्माण कराने का जिम्मा अडाणी ग्रुप को मिला है। अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Enterprises Limited छह लेन एक्सप्रेस-वे के तीन समूहों three clusters का निर्माण करेगा, जिसे आठ लेन तक बढ़ाया जा सकेगा।

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी की मानें तो पर्यावरण विभाग  Environment Department की मंज़ूरी के बाद उन्नत मशीनों और तकनीकी Advanced Machines and Technology से लैस कुशल इंजीनियरों की टीम Team of Skilled Engineers को एक्सप्रेस-वे के निर्माण में लगाया जाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि  उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण Acquisition का काम लगभग पूरा हो चुका है। यह एक्सप्रेस-वे 12 जिलों 12 Districts से होकर गुजरेगा।