News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अदानी समूह ने 4 साल में 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए

Share Us

384
अदानी समूह ने 4 साल में 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए
10 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

अदानी समूह Adani Group जिसने 2019 में अपने मुख्य बुनियादी ढांचे पोर्टफोलियो के लिए पूंजी परिवर्तन यात्रा शुरू की, और चार साल की छोटी अवधि में 9 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक जुटा लिया है, एक प्रेस नोट में कहा गया है।

एक बयान में पोर्ट्स-टू-एनर्जी समूह ने कहा कार्यक्रम ने लंबे समय से वैश्विक निवेशकों के लिए दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते बुनियादी ढांचे के विकास में भाग लेने का मार्ग प्रशस्त किया है, जहां अदानी पोर्टफोलियो अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों के माध्यम से वन-स्टॉप प्ले प्रदान करता है। ऊर्जा और उपयोगिता से लेकर परिवहन और लॉजिस्टिक्स तक बुनियादी ढांचे के स्पेक्ट्रम में फैला हुआ है।

इसने विभिन्न सूचीबद्ध संस्थाओं: अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड Adani Ports and Special Economic Zone Limited, अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Adani Green Energy Limited, अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड Adani Transmission Limited, अदानी टोटल गैस लिमिटेड और अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Total Gas Limited and Adani Enterprises Limited में निवेश आकर्षित किया है।

रणनीतिक दीर्घकालिक निवेशकों की भागीदारी को सक्षम करने के समूह के पूंजी प्रबंधन दर्शन के अनुरूप अदानी ने कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी Qatar Investment Authority, टोटलएनर्जीज TotalEnergies, इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी International Holding Company जैसी कंपनियों से बड़े पैमाने पर निवेश आकर्षित किया है। साथ ही GQG पार्टनर्स (GQG) अपने सह-निवेशकों ऑस्ट्रेलिया सुपर, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास विश्वविद्यालय, डेलावेयर पब्लिक एम्प्लॉइज रिटायरमेंट सिस्टम, मास्टर ट्रस्ट बैंक ऑफ जापान, मिसौरी एजुकेशन पेंशन ट्रस्ट, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, यूनिवर्सल-इन्वेस्टमेंट लक्ज़मबर्ग के साथ। न्यूयॉर्क राज्य सामान्य सेवानिवृत्ति निधि और टेक्सास के कर्मचारी सेवानिवृत्ति प्रणाली।

इन बड़े वैश्विक निवेशकों द्वारा दिखाया गया विश्वास और भरोसा समूह के व्यवसायों की अंतर्निहित ताकत और प्रशासन के उच्चतम स्तर के प्रति अदाणी समूह की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इसके अलावा निवेश कार्यक्रम की सफलता समूह की प्रत्येक चरण में कंपनियों से धन जुटाने और निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने की क्षमता को भी प्रदर्शित करती है।

सबसे हालिया उदाहरण में अदानी परिवार ने तीन पोर्टफोलियो कंपनियों - एईएल, एजीईएल और एटीएल में हिस्सेदारी बिक्री के माध्यम से 1.38 बिलियन अमेरिकी डॉलर (11,330 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।

यह अगले 12-18 महीनों में पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए ऋण और इक्विटी दोनों की वृद्धि के साथ-साथ निकट अवधि की प्रतिबद्धताओं के लिए समूह स्तर पर उच्च पूंजी उपलब्धता सुनिश्चित करता है। इसके अलावा तीन पोर्टफोलियो कंपनियों को प्राथमिक निर्गम के लिए बोर्ड की मंजूरी भी मिल गई है।

मार्च 2023 में परिवार द्वारा कुल 1.87 बिलियन अमेरिकी डॉलर (15,446 करोड़ रुपये) की इसी तरह की हिस्सेदारी की बिक्री के परिणामस्वरूप मार्जिन-लिंक्ड, शेयर-समर्थित वित्तपोषण का पूर्ण पूर्व भुगतान हुआ और बढ़ती दर के माहौल में ऋण पूंजी को जब भी देय हो, संतुलित करने के लिए लचीलापन पैदा हुआ।

एईएल दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस इन्क्यूबेटरों में से एक है, जिसका फोकस बुनियादी ढांचे के व्यवसायों के निर्माण पर है। इसकी रणनीतिक प्राथमिकताओं में हवाई अड्डा और हरित हाइड्रोजन Airport and Green Hydrogen व्यवसाय शामिल हैं। हरित हाइड्रोजन औद्योगिक और गतिशीलता क्षेत्रों के डीकार्बोनाइजेशन को सक्षम करेगा और प्राथमिक ऊर्जा में आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत के प्रयास का समर्थन करेगा।

AGEL 8.1 GW के परिचालन पोर्टफोलियो के साथ भारत में सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी है। यह नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy का सबसे कम लागत वाला जनरेटर होने के साथ-साथ 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को चालू करने की कल्पना करता है।

एटीएल भारत में बिजली पारेषण और वितरण में उपस्थिति और स्मार्ट मीटरिंग पर बढ़ते फोकस के साथ सबसे बड़ी निजी ऊर्जा समाधान कंपनी है। स्मार्ट मीटर बिजली वितरण कंपनियों को नवीकरणीय ऊर्जा को पावर ग्रिड में कुशलतापूर्वक एकीकृत करने और योजना बनाने में सक्षम बनाएंगे और ऊर्जा क्षेत्र के डीकार्बोनाइजेशन के लिए आवश्यक उपकरण हैं।

अदानी परिवर्तनकारी पूंजी प्रबंधन कार्यक्रम के अपने 10-वर्षीय रोडमैप को पूरा करने के लिए पूंजी जुटाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसे 2016 में विभिन्न पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए तैयार किया गया था।