News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अदानी समूह की 3 सहायक कंपनियों के जरिए 3.5 अरब डॉलर जुटाने की योजना

Share Us

684
अदानी समूह की 3 सहायक कंपनियों के जरिए 3.5 अरब डॉलर जुटाने की योजना
01 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

अरबपति गौतम अदाणी Billionaire Gautam Adani का समूह संस्थागत निवेशकों को इक्विटी शेयर बिक्री के माध्यम से लगभग 3 बिलियन डॉलर जुटाने की कोशिश कर रहा है, पोर्ट्स-टू-एनर्जी समूह Ports-to-Energy Group को अमेरिकी शॉर्ट सेलर American Short Seller की हानिकारक रिपोर्ट के बाद सबसे साहसिक वापसी की रणनीति में।

जबकि अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Enterprises Limited के बोर्ड - समूह की प्रमुख फर्म और बिजली ट्रांसमिशन कंपनी अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड Electricity Transmission Company Adani Transmission Limited ने पहले ही योग्य संस्थागत निवेशकों को शेयर बिक्री के माध्यम से 21,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Adani Green Energy Limited के बोर्ड की संभावना है मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में 1 अरब डॉलर तक जुटाने के लिए ऐसा करना है।

पोस्ट-बोर्ड की मंजूरी अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड Adani Enterprises Limited and Adani Transmission Limited ने शेयरधारक की मंजूरी मांगी है।

उन्होंने कहा कि अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का बोर्ड जून के पहले या दूसरे सप्ताह में धन उगाहने की मंजूरी के लिए बैठक कर सकता है।

3.5 अरब डॉलर की पूरी फंडिंग जो समूह की पूंजीगत व्यय जरूरतों को पूरा करने के लिए जाएगी, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में पूरी होने की संभावना है।

धन उगाहने योग्य संस्थागत खरीदारों को शेयर जारी करने के माध्यम से होगा। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि यूरोप और मध्य पूर्व के निवेशकों ने इसमें काफी दिलचस्पी दिखाई है।

सूत्रों के मुताबिक कुछ मौजूदा निवेशकों के ऑफर को सब्सक्राइब करने की संभावना है, और कुछ नए निवेशक भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

जीक्यूजी पार्टनर्स जिसने मार्च के पहले सप्ताह में अडानी समूह की चार कंपनियों में $1.87 बिलियन का निवेश किया था, और भी शामिल हो सकता है, जो इस समूह में निवेशकों की निरंतर रुचि को प्रदर्शित करता है।

सूत्रों ने कहा कि निवेशकों का अडानी की ग्रोथ स्टोरी Adani's Growth Story पर विश्वास बना हुआ है, उन्होंने समूह में और पैसा लगाने में दिलचस्पी दिखाई है।

कई वित्तीय संस्थानों और अन्य निवेशकों के साथ विदेशों में व्यापक रोड शो के बाद धन उगाहने को अंतिम रूप दिया गया।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के मद्देनजर अडानी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises को 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर को रद्द करने के लिए मजबूर करने के तीन महीने बाद यह आया है।

ऑफर पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गया था, लेकिन कंपनी ने सब्सक्राइबर्स को पैसे लौटा दिए। सूत्रों ने कहा कि एफपीओ में 3,112 रुपये से 3,276 रुपये के मूल्य दायरे में पेश किया गया कंपनी का शेयर अब 2,494.25 रुपये पर उपलब्ध है।

यूएस शॉर्ट-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी में एक हानिकारक रिपोर्ट जारी की जिसमें अडानी समूह Adani Group पर लेखांकन धोखाधड़ी और स्टॉक मूल्य में हेरफेर का आरोप लगाया गया, जिससे शेयर बाजार में गिरावट आई, जिसने अपने निम्नतम बिंदु पर समूह के बाजार मूल्य में लगभग 145 बिलियन डॉलर मिटा दिए थे।

अडानी समूह ने हिंडनबर्ग के सभी आरोपों का खंडन किया है, और वापसी की रणनीति बना रहा है। समूह ने अपनी महत्वाकांक्षाओं को पुनर्गठित किया है, और साथ ही निवेशकों को आश्वस्त करने के लिए कुछ ऋण चुकाए हैं।

मार्च में प्रवर्तकों ने समूह की चार कंपनियों में 15,446 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी प्रमुख अमेरिकी वैश्विक इक्विटी निवेश बुटीक जीक्यूजी पार्टनर्स को बेच दी।

समूह निवेशक रोड शो की एक श्रृंखला जल्दी ऋण चुकौती और नई परियोजनाओं पर खर्च करने की अपनी गति को कम करने की योजना के साथ बाजार का विश्वास जीतने की कोशिश कर रहा है।

24 जनवरी की हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद से अडानी समूह जो धन जुटाना चाह रहा है, वह समूह की सबसे बड़ी उधारी होगी। जुटाए गए धन का उपयोग समूह की विस्तार परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए किया जाना है।