News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अदानी ग्रीन विस्तार के लिए क्यूआईपी के जरिए 12,300 करोड़ जुटाएगी

Share Us

334
अदानी ग्रीन विस्तार के लिए क्यूआईपी के जरिए 12,300 करोड़ जुटाएगी
08 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

अरबपति गौतम अदानी Billionaire Gautam Adani के नेतृत्व वाली अदानी ग्रीन Adani Green ने आज घोषणा की कि वह योग्य संस्थागत प्लेसमेंट Qualified Institutional Placement मार्ग के माध्यम से 12,300 करोड़ रुपये की धनराशि जुटाने का इरादा रखती है।

कंपनी की बोर्ड बैठक में विस्तार के लिए पूंजी जुटाने की योजना को मंजूरी दी गई।

अदानी ग्रीन ने बीएसई फाइलिंग में कहा कि धन उगाही इक्विटी शेयर और अन्य पात्र प्रतिभूतियों या उनके किसी भी संयोजन को जारी करने के माध्यम से की जाएगी, जिसकी कुल राशि क्यूआईपी या किसी अन्य अनुमेय मोड के माध्यम से 12,300 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होगी।

अहमदाबाद स्थित कंपनी QIP के लिए शेयरधारकों की मंजूरी लेगी।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार क्यूआईपी के माध्यम से शेयर बेचकर अदानी ग्रीन अधिक संस्थागत निवेशकों Adani Green More Institutional Investors को अपने साथ लाना और फर्म को कवर करने के लिए अधिक शोध विश्लेषकों को आकर्षित करना चाहता है। वर्तमान में केवल एक विश्लेषक कंपनी पर नज़र रखता है।

टाइकून समूह Tycoon Group ने पहले ही दो अन्य कंपनियों - अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड Adani Enterprises Limited and Adani Transmission Limited के लिए 2.6 बिलियन डॉलर की धन उगाहने की योजना की घोषणा की है, क्योंकि यह हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा उत्पन्न संकट से वापसी का प्रयास कर रहा है। जनवरी में अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर ने अदानी समूह के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप लगाए, जिसने किसी भी गलत काम से इनकार किया है। रिपोर्ट ने एक समय में समूह के बाजार मूल्य से $150 बिलियन से अधिक का सफाया कर दिया।

घोषणा के बाद अदानी ग्रीन के शेयर बीएसई पर 1% बढ़कर 956.50 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

अदानी समूह के प्रमोटर तरलता बफर बनाने के लिए आने वाले महीनों में समूह की कंपनियों में हिस्सेदारी कम करना जारी रखेंगे, जिसे नए अवसरों का दोहन करने और विभिन्न इकाइयों में इक्विटी डालने के लिए तैनात किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक कई निवेशकों के साथ बातचीत चल रही है, और पश्चिम एशिया स्थित फंड के साथ अगला लेनदेन सितंबर तक होने की संभावना है।

प्रमोटरों ने सैद्धांतिक रूप से प्राथमिक और द्वितीयक हिस्सेदारी बिक्री के संयोजन के माध्यम से विभिन्न सूचीबद्ध समूह कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी कम करने का फैसला किया है। कि अनिश्चित वैश्विक निवेश माहौल को देखते हुए नकदी भंडार बनाना आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट जारी होने के बाद से अडानी ग्रुप के शेयर दबाव में हैं। कैलेंडर वर्ष में अब तक अदानी ग्रीन के शेयरों में 50% से अधिक की गिरावट आई है, जिसमें अदानी टोटल गैस Adani Total Gas को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।