News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ग्रीन ने राजस्थान में 180 MW का नया सोलर प्लांट शुरू किया

Share Us

127
अडानी ग्रीन ने राजस्थान में 180 MW का नया सोलर प्लांट शुरू किया
28 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Adani Green Energy Limited ने राजस्थान के जैसलमेर के देवीकोट में 180 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट Solar Power Plant चालू किया।

कंपनी ने कहा कि प्लांट का सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया Solar Energy Corporation of India के साथ 25 साल का बिजली खरीद समझौता है।

180 मेगावाट का सोलर प्लांट सालाना लगभग 540 मिलियन बिजली इकाइयों का उत्पादन करेगा, 1.1 लाख से अधिक घरों को बिजली देगा और लगभग 0.39 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन को कम करेगा।

कंपनी ने कहा कि मॉड्यूल की बेहतर दक्षता और पूरे दिन सूर्य पर नज़र रखने के माध्यम से उत्पादन को अधिकतम करने के लिए अगली पीढ़ी के बिफेशियल सौर पीवी मॉड्यूल और क्षैतिज एकल अक्ष सौर ट्रैकर्स को तैनात किया गया है।

यह प्लांट जलरहित रोबोटिक मॉड्यूल सफाई प्रणालियों से सुसज्जित है, जो जैसलमेर के बंजर क्षेत्र में जल संरक्षण को सक्षम बनाता है। एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर जो सुरक्षित डिजिटल क्लाउड प्लेटफॉर्म पर आधारित है, एजीईएल की नवीकरणीय ऊर्जा परिसंपत्तियों की वास्तविक समय पर निगरानी करने में सक्षम बनाता है, जिससे परिचालन प्रदर्शन में वृद्धि होती है।

कंपनी के अनुसार इस प्लांट के सफल कमीशनिंग के साथ एजीईएल का परिचालन सौर पोर्टफोलियो बढ़कर 6,243 मेगावाट हो गया है, और कुल परिचालन नवीकरणीय उत्पादन क्षमता 9,784 मेगावाट हो गई है, जो भारत में सबसे बड़ी है।

एजीईएल भारत की नवीकरणीय ऊर्जा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जो देश के ऊर्जा सुरक्षा हासिल करने के लक्ष्य में योगदान दे रहा है, और भारत को कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था में बदलने में सक्षम बना रहा है।

21.8 गीगावाट तक के लॉक-इन विकास पथ के साथ एजीईएल के पास वर्तमान में 9.8 गीगावॉट के करीब एक ऑपरेटिंग नवीकरणीय पोर्टफोलियो है, जो भारत में सबसे बड़ा है, जो 12 राज्यों में फैला हुआ है।

कंपनी ने भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप 2030 तक 45 गीगावॉट हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

Adani Green Energy Limited के बारे में:

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय कंपनियों में से एक है, जिसका वर्तमान परियोजना पोर्टफोलियो 20,434 मेगावाट है। एजीईएल भारत को बेहतर, स्वच्छ और हरित भविष्य प्रदान करने के अडानी ग्रुप के वादे का हिस्सा है। ग्रुप के 'अच्छाई के साथ विकास' के दर्शन से प्रेरित होकर, कंपनी उपयोगिता-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सौर और पवन फार्म परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। उत्पादित बिजली केंद्र और राज्य सरकार की संस्थाओं और सरकार समर्थित निगमों को आपूर्ति की जाती है।

केंद्र और राज्य सरकार की संस्थाओं के साथ 25 वर्षों के दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौतों के आधार पर एजीईएल ने अपनी क्षमताओं का लाभ उठाया है, और 12 भारतीय राज्यों में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। कंपनी अपनी परियोजनाओं में नवीनतम तकनीकों का उपयोग करती है। 54 परिचालन परियोजनाओं और 12 निर्माणाधीन परियोजनाओं के पोर्टफोलियो के साथ एजीईएल भारत को उसकी नवीकरणीय ऊर्जा यात्रा पर आगे बढ़ा रहा है।