News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ग्रीन एनर्जी ने खावड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क में 1000 MW का संचालन शुरू किया

Share Us

151
अडानी ग्रीन एनर्जी ने खावड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क में 1000 MW का संचालन शुरू किया
11 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी Adani Green Energy ने गुजरात के खावड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क में 1,000 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता के संचालन के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। यह उपलब्धि भारत के नवीकरणीय क्षेत्र में सबसे तेज ग्रीनफील्ड सौर क्षमता वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है, और देश में स्वच्छ ऊर्जा के संक्रमण को तेज करने के लिए अडानी ग्रीन एनर्जी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

खावड़ा परियोजना के इस चरण का पूरा होना अगले पांच वर्षों में साइट पर कुल 30,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता विकसित करने की अडानी ग्रीन एनर्जी की महत्वाकांक्षी योजना के अनुरूप है। अडानी ग्रीन एनर्जी ने खावड़ा में काम शुरू करने के 12 महीने से भी कम समय में 1,000 मेगावाट की आपूर्ति की, जो 2030 तक 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमता प्राप्त करने के भारत के लक्ष्य का समर्थन करने के लिए अपने समर्पण पर जोर देता है।

538 वर्ग किलोमीटर बंजर भूमि में फैले खावड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क Khavda Renewable Energy Park को अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा पार्क माना जाता है, जिसके पूरा होने पर 30 गीगावॉट की क्षमता होगी। इस परियोजना से 15,200 से अधिक हरित नौकरियाँ सृजित होने की उम्मीद है, जो क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में महत्वपूर्ण योगदान देगी और आर्थिक विकास को गति देगी।

अडानी ग्रीन एनर्जी की स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता परियोजना विकास के लिए इसके अभिनव दृष्टिकोण में स्पष्ट है। खावड़ा में पूरे प्लांट को जल रहित रोबोटिक मॉड्यूल सफाई प्रणालियों से कवर किया जाएगा, जो ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने और शुष्क कच्छ क्षेत्र में जल संसाधनों के संरक्षण के लिए पैनलों पर धूल जमा होने की समस्या का समाधान करेगा। यह पहल कंपनी के जल तटस्थता लक्ष्यों के अनुरूप है, और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 6 का समर्थन करती है।

खावड़ा में परिचालन क्षमता से उत्पन्न ऊर्जा पर्याप्त होने का अनुमान है, जिसका अनुमानित उत्पादन सालाना लगभग 81 बिलियन यूनिट है। इस ऊर्जा उत्पादन में हर साल भारत में 16 मिलियन से अधिक घरों को बिजली देने की क्षमता है, जो देश की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में नवीकरणीय ऊर्जा के महत्वपूर्ण प्रभाव को प्रदर्शित करता है।

खावड़ा में अडानी ग्रीन एनर्जी की सफलता इसकी सतत प्रगति और भारत के स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेजी लाने के अटूट संकल्प का प्रमाण है। क्षेत्र में सामाजिक और प्राकृतिक पूंजी को बढ़ाकर अडानी ग्रीन एनर्जी न केवल पर्यावरणीय प्रबंधन चला रही है, बल्कि आर्थिक विकास और सामुदायिक कल्याण में भी योगदान दे रही है।

कंपनी अपनी सिद्ध परियोजना निष्पादन क्षमताओं और तकनीकी विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए खावड़ा में अपनी सफलता को अन्य उद्यमों में दोहराने के लिए तैयार है। नवाचार और स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ अडानी ग्रीन एनर्जी भारत और दुनिया के लिए एक स्वच्छ और अधिक टिकाऊ ऊर्जा भविष्य की ओर अग्रसर है।

लगभग 2.4 मिलियन सौर मॉड्यूल की तैनाती भारत भर में लाखों घरों को बिजली देने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए एजीईएल के समर्पण को उजागर करती है। इस क्षमता से उत्पन्न ऊर्जा से सालाना 16 मिलियन से अधिक घरों को बिजली मिलने का अनुमान है, जो पोलैंड, कनाडा, बेल्जियम, चिली और स्विट्जरलैंड जैसे पूरे देशों में घरों की संख्या के लगभग बराबर है।

इसके अलावा एजीईएल न केवल क्षमता विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, बल्कि स्थिरता के लिए नवीन समाधानों को एकीकृत भी कर रहा है। पूरे खावड़ा प्लांट को जल रहित रोबोटिक मॉड्यूल सफाई प्रणालियों से कवर किया जाएगा, इस कदम का उद्देश्य शुष्क कच्छ क्षेत्र में ऊर्जा उत्पादन बढ़ाना और पानी का संरक्षण करना है। यह पहल जल तटस्थता के प्रति एजीईएल की प्रतिबद्धता और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 6 के अनुरूप है।

खावड़ा में एजीईएल की सफलता जैसलमेर में भारत के पहले और दुनिया के सबसे बड़े पवन-सौर हाइब्रिड क्लस्टर के निर्माण और संचालन में इसकी उपलब्धियों को दर्शाती है। अपनी तकनीकी विशेषज्ञता, परिचालन उत्कृष्टता और मजबूत आपूर्ति श्रृंखला का लाभ उठाते हुए एजीईएल भारत में स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को आगे बढ़ा रहा है, और क्षेत्र में सामाजिक और प्राकृतिक पूंजी को बढ़ा रहा है।

खावड़ा में 1 गीगावॉट सौर क्षमता का परिचालन एजीईएल के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, और भारत के स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने के उसके अटूट संकल्प को मजबूत करता है।