अडानी फाउंडेशन ने एसटीईएम लीडरशिप प्रोग्राम के लिए एनआईई इंटरनेशनल के साथ साझेदारी की

Share Us

503
अडानी फाउंडेशन ने एसटीईएम लीडरशिप प्रोग्राम के लिए एनआईई इंटरनेशनल के साथ साझेदारी की
15 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

अडानी फाउंडेशन Adani Foundation ने एक व्यापक एसटीईएम लीडरशिप प्रोग्राम Comprehensive STEM Leadership Program को विकसित करने और लागू करने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन इंटरनेशनल National Institute of Education International जो कि नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी सिंगापुर Nanyang Technological University Singapore का एक हिस्सा है, उनके साथ सहयोग की घोषणा की है।

टेमासेक फाउंडेशन Temasek Foundation द्वारा संचालित इस पहल में अडानी फाउंडेशन के छह स्कूलों के 42 शिक्षकों को भारत में एसटीईएम नेतृत्व को बढ़ावा देने के लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा।

अप्रैल 2023 से दिसंबर 2025 तक फैले इस कार्यक्रम को छह चरणों में बांटा गया है। 14 अप्रैल से शुरू हुआ पहला चरण पहले से ही प्रगति पर है। पांचवें चरण को छोड़कर सभी प्रशिक्षण चरण अहमदाबाद Ahmedabad, गुजरात Gujarat में एनआईई के आठ विशेषज्ञों द्वारा आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में गुजरात में एसटीईएम शिक्षा का एक आधारभूत अध्ययन एक एकीकृत एसटीईएम पाठ्यचर्या की रूपरेखा का विकास और ऑनलाइन और व्यक्तिगत कार्यशालाओं के माध्यम से एसटीईएम पाठ्यक्रम नेतृत्व का निर्माण शामिल होगा। मास्टर ट्रेनर राष्ट्रीय तीन दिवसीय सम्मेलन Master Trainer National Three Day Conference में अपनी सीख भी साझा करेंगे।

पांचवें चरण के दौरान प्रतिभागी सिंगापुर के विश्वविद्यालयों और एसटीईएम कंपनियों में उभरती प्रौद्योगिकियों और नवाचार पर व्यावहारिक कार्यशालाओं के लिए सिंगापुर जाएंगे। वे सिंगापुर और भारत Singapore and India के बीच एसटीईएम शिक्षकों के एक मजबूत नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए एसटीईएम पाठों का अवलोकन करने और एसटीईएम शिक्षकों के साथ जुड़ने के लिए स्थानीय स्कूलों का दौरा करेंगे।

कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय संदर्भ के अनुरूप और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 National Education Policy 2020 के अनुरूप एक एकीकृत एसटीईएम पाठ्यक्रम Integrated STEM Curriculum की रूपरेखा तैयार करना है। यह ढांचा मानकों, मूल्यांकन उपकरणों, अनुशंसित दृष्टिकोणों और प्रस्तावित गतिविधियों को शामिल करते हुए, विभिन्न क्षेत्रों में कार्यान्वयन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। 

एसटीईएम लीडरशिप प्रोग्राम STEM Leadership Program भारतीय छात्रों को उनकी जिज्ञासा का पोषण करके और उन्हें वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करके उन्हें सशक्त बनाने में मदद करेगा। यह पहल अदाणी फाउंडेशन के देश भर में बच्चों के लिए मुफ्त स्कूलों, सब्सिडी वाले स्कूलों और स्मार्ट लर्निंग प्रोग्राम Schools and Smart Learning Programs के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुलभ और सस्ती बनाने के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।