अडाणी डेटा नेटवर्क को 5जी एक्सेस सेवाओं के लिए एकीकृत लाइसेंस जारी, जानें डिटेल

Share Us

430
अडाणी डेटा नेटवर्क को 5जी एक्सेस सेवाओं के लिए एकीकृत लाइसेंस जारी, जानें डिटेल
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

गौतम अडाणी Gautam Adani के मालिकाना हक वाले अडाणी डेटा नेटवर्क Adani Data Networks को 5जी एक्सेस सेवाओं 5G Access Services के लिए एकीकृत लाइसेंस Unified License जारी किया गया है, जो इसे देश में सभी दूरसंचार सेवाएं Telecom Services प्रदान करने में सक्षम बनाता है। गौर करने वाली बात ये है कि हाल ही में 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी 5G Spectrum Auction में स्पेक्ट्रम खरीदने के बाद अडाणी समूह ने दूरसंचार क्षेत्र में एंट्री की है। एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक अडाणी डेटा नेटवर्क्स को यूएल,यूएस यानी Unified Licence, Access Services प्रदान किया गया है।

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि यह परमिट सोमवार को मंजूर किया गया है। जबकि इस बारे में अडाणी ग्रुप की ओर से अब तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इसके साथ ही अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Enterprises Ltd की एक इकाई अडाणी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड Adani Data Networks Ltd (एडीएनएल) ने हाल ही में 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में 20 वर्षों के लिए ₹212 करोड़ मूल्य के 26GHz मिलीमीटर वेव बैंड में 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार हासिल कये है।

अडाणी समूह ने कहा था कि वह अपने डेटा केंद्रों के साथ-साथ सुपर ऐप के लिए एयरवेव का उपयोग करने की योजना बना रहा है, जो बिजली वितरण Power Distribution से लेकर हवाई अड्डों Airports तक और बंदरगाहों तक गैस की खुदरा बिक्री में मदद करने के लिए तैयार किया जा रहा है। जबकि अडाणी ग्रुप ने एक बयान में कहा है कि नए अधिग्रहीत 5जी स्पेक्ट्रम से एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म Unified Digital Platforms बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है। यह सुविधा अडानी समूह के बुनियादी ढांचे, प्राथमिक उद्योग और बी2सी व्यापार पोर्टफोलियो को डिजिटल बनाने की गति और पैमाने को तेज करेगी।