News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Adani ने डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए पुणे में Finolex से 25 एकड़ जमीन खरीदी

Share Us

168
Adani ने डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए पुणे में Finolex से 25 एकड़ जमीन खरीदी
11 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

अडानी ग्रुप Adani Group की कंपनी टेराविस्टा डेवलपर्स ने पुणे के हवेली इलाके के पिंपरी औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 471 करोड़ में फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज Finolex Industries से 25 एकड़ भूमि के लीज्ड के अधिकार हासिल कर लिए हैं। कंपनी की योजना इस जमीन पर एक बड़ा डेटा सेंटर विकसित करने की है।

टेराविस्टा डेवलपर्स Terravista Developers ने 3 अप्रैल 2024 को लेनदेन पंजीकरण के लिए 23.52 करोड़ रुपये से अधिक की स्टांप ड्यूटी का भुगतान किया।

महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन Maharashtra Industrial Development Corporation ने मूल रूप से स्वास्तिक रबर को भूखंडों को लीज्ड पर दिया था, जिसने उन्हें शेष लीज अवधि के लिए 1982 में फिनोलेक्स ग्रुप संस्थाओं को लीज्ड पर दे दिया था, और अतिरिक्त 95 वर्षों के लिए लीज्ड को नवीनीकृत करने का अधिकार दिया था।

अडानी ग्रुप के डेटा सेंटर व्यवसाय का नेतृत्व अडानीकॉनएक्स द्वारा किया जाता है, जो अडानी एंटरप्राइजेज और यूएस-आधारित ग्लोबल हाइपरस्केल डेटा सेंटर प्रदाता एजकॉनेक्स के बीच 50:50 का संयुक्त उद्यम है।

फरवरी 2021 में गठित संयुक्त उद्यम का लक्ष्य चेन्नई, नवी मुंबई, नोएडा, विजाग और हैदराबाद बाजारों से शुरू होकर पूरे भारत में डेटा सेंटर विकसित और संचालित करना है।

AdaniConneX की अगले दशक में 1 गीगावॉट डेटा सेंटर क्षमता विकसित करने की योजना है।

AdaniConneX ने कुल $1.5 बिलियन का पर्याप्त निवेश किया है, और वर्तमान में अतिरिक्त $400 मिलियन ऑफशोर ऋण हासिल करने की प्रक्रिया में है।

उद्यम विशाखापत्तनम, नई दिल्ली, मुंबई और चेन्नई जैसे प्रमुख स्थानों में डेटा सेंटर स्थापित कर रहा है, जिसमें मई 2023 में जारी 21,844 करोड़ के कुल निवेश वाले आंध्र प्रदेश के दो डेटा सेंटरों का विवरण शामिल है।

अडानी ग्रुप का लक्ष्य 2030 तक शीर्ष तीन डेटा सेंटर ऑपरेटरों में से एक बनना है, जो भारत के बढ़ते डिजिटलीकरण का लाभ उठा रहा है, और विदेशों में संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, नेपाल और थाईलैंड में डेटा प्रोसेसिंग हब स्थापित कर रहा है।

अडानी द्वारा विकसित किए जा रहे डेटा केंद्रों को एक कम्प्रेहैन्सिव डिजिटल इकोसिस्टम का निर्माण करते हुए 5जी कनेक्टिविटी के साथ अनुकूलित समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कोलियर्स इंडिया के अनुसार भारत के डेटा सेंटर बाजार में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी जा रही है, जिसमें 2020 से कुल 10 बिलियन डॉलर का निवेश और 2025 तक डेटा सेंटर स्टॉक दोगुना होकर 20 मिलियन वर्ग फुट तक पहुंचने का अनुमान है।

भारत में डेटा केंद्र वैश्विक संस्थागत निवेशकों और अग्रणी डेवलपर्स के लिए सबसे आकर्षक विकास अवसर के रूप में उभर रहे हैं, देश में डेटा केंद्रों के विकास के लिए कुल 13.5 बिलियन डॉलर से अधिक के निवेश की योजना बनाई गई है, और यह प्रतिबद्ध है। ग्लोबल डेटा सेंटर प्रमुखों के बीच भारत के लिए बढ़ती प्राथमिकता को डेटा स्थानीयकरण मानदंडों और नियमों को सरल बनाने के उद्देश्य से सरकार की प्रस्तावित नई डेटा सेंटर पॉलिसी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।