News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अभिनेता सुनील शेट्टी ने लॉन्च किया फूड डिलीवरी ऐप 'Waayu'

Share Us

1199
अभिनेता सुनील शेट्टी ने लॉन्च किया फूड डिलीवरी ऐप 'Waayu'
09 May 2023
7 min read

News Synopsis

स्वास्थ्य और खेल Health and Sports के क्षेत्र में स्टार्टअप्स Startups का समर्थन करने वाले अभिनेता बुनियादी नकदी प्रवाह के साथ नई कंपनियों में और निवेश करना चाहते हैं। उनका कहना है, कि उनके लिए संस्थापक और उनके विचार सबसे महत्वपूर्ण हैं।

जब स्टार्ट-अप्स के लिए रास्ता मुश्किल हो जाता है, तो मुश्किल काम शुरू हो जाता है। अभिनेता से उद्यमी बने सुनील शेट्टी Sunil Shetty ने वायु Waayu नामक एक खाद्य वितरण ऐप लॉन्च Food Delivery App Launched करने की घोषणा की और कहा कि समय चुनौतीपूर्ण नहीं है, लेकिन दिलचस्प है क्योंकि महान विचार हैं।

हम सभी जानते हैं, कि यह एक फंडिंग विंटर है। इसलिए यह कैश बर्न के बारे में नहीं होना चाहिए। टीम को दुबला होना चाहिए और बेसिक कैश फ्लो होना चाहिए। मैं यूनिकॉर्न्स के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, मुझे अब उनमें कोई दिलचस्पी नहीं है। अगर आप हर स्टार्ट-अप को एक यूनिकॉर्न के रूप में देखने जा रहे हैं, जो होने वाला नहीं है। मैं महान संस्थापकों और महान विचारों का समर्थन करना जारी रखूंगा, लेकिन यह भी सुनिश्चित करूंगा कि उनके पास अच्छा प्रबंधन हो शेट्टी ने मनीकंट्रोल को बताया।

चूँकि उच्च कमीशन एक मुद्दा है, कई रेस्तरां के पास मौजूदा खाद्य वितरण ऐप हैं, वायु रेस्तरां से शून्य कमीशन लेता है। शेट्टी कंपनी में इक्विटी रखते हैं, और इसके ब्रांड एंबेसडर Brand Ambassador भी हैं।

अभिनेता ने कहा कि वह इस साल और अधिक कंपनियों में निवेश करेंगे और उन्होंने पहले ही खेल और स्वास्थ्य क्षेत्रों Sports and Fitness Sectors में स्टार्ट-अप का समर्थन किया है।

शेट्टी ने कहा मैं वायु जैसे संस्थापकों में निवेश करता हूं। वे अपने जेट और मेबैक्स के बारे में नहीं सोच रहे हैं, बल्कि यह सोच रहे हैं कि अपनी पीठ कैसे ढकी जाए।

आप इसी तरह के संस्थापक की तलाश कर रहे हैं। मेरे पिता ऐसे ही संस्थापक थे, जिन्होंने सोचा था, कि परिवार की देखभाल कैसे की जाए और एक ऐसा ब्रांड स्थापित किया जाए जिस पर उन्हें गर्व हो। एक ऐसा व्यवसाय जहां कोई कैश बर्न नहीं है, और जो एक MSME की मानसिकता, वह व्यवसाय गलत नहीं हो सकता है, उन्होंने कहा।

शेट्टी ने कहा कि उन्होंने वायु को एक महान अवसर के रूप में देखा क्योंकि वह लंबे समय से रेस्तरां और होटल उद्योग Restaurant and Hotel Industry का हिस्सा रहे हैं, और उन्होंने होटल प्रशासन और खाद्य प्रौद्योगिकी Hotel Administration and Food Technology में भी महारत हासिल की है। उन्होंने कहा कि फूड डिलीवरी ऐप्स Food Delivery Apps द्वारा लिया जाने वाला उच्च कमीशन रेस्तरां और ग्राहकों दोनों को प्रभावित कर रहा था, और इसके लिए एक समाधान समय की आवश्यकता थी।

पहले एग्रीगेटर्स ने एक शानदार काम किया था, क्योंकि रेस्तरां की खोज और डिलीवरी एक समस्या थी, और वे एक समाधान के साथ आए। अब रेस्तरां को 30 प्रतिशत कमीशन के कारण समाधान एक समस्या बन गया है। वायु इसका समाधान पेश कर रहा है। शेट्टी ने समझाया।

उन्होंने कहा कि इस सेवा को इंडियन होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन मुंबई Indian Hotel & Restaurant Association Mumbai का समर्थन प्राप्त है, जो उन्हें रेस्तरां और ग्राहकों की एक मजबूत पाइपलाइन हासिल करने में मदद करता है।

उन्होंने कहा एसोसिएशन के साथ गठजोड़ से उन्हें हजारों रेस्तरां और लाखों ग्राहक हासिल करने में मदद मिल रही है। वे अधिग्रहण लागत पर बचत कर रहे हैं, और वे ग्राहकों को वापस देंगे।

ऐप प्रति-ऑर्डर के आधार पर कमीशन नहीं लेगा, लेकिन 1,000 रुपये प्रति माह प्रति आउटलेट के शुरुआती मूल्य पर निर्धारित शुल्क होगा, जिसे बाद में बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया जाएगा। ऐप में वर्तमान में 1,000 से अधिक रेस्तरां लिस्टिंग हैं, जो अगले तीन महीनों में मुंबई और पुणे Mumbai and Pune में बढ़कर 10,000 तक पहुंचने का अनुमान है। सेवा जो वर्तमान में मुंबई में उपलब्ध है, और पूरे भारत के अन्य मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों में विस्तार करना चाहती है।

मंच डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क के साथ एकीकृत करने की भी तलाश कर रहा है।

वायु के सह-संस्थापक अनिरुद्ध कोटगिरे और मंदार लांडे Waayu Co-Founders Anirudh Kotgire and Mandar Lande ने कहा कि रेस्तरां डंजो और ग्रैब जैसे डिलीवरी भागीदारों की एक श्रृंखला से चुन सकते हैं, या यहां तक कि उनके अपने डिलीवरी कर्मी भी हो सकते हैं।

शेट्टी ने कहा हम रेस्तरां को अपने खुद के डिलीवरी पार्टनर Delivery Partner रखने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। यह मेरा सपना है, कि मैं डब्बावालों (मुंबई के) को डिलीवरी पार्टनर के रूप में देखूं।