आधार को मिला नया सुरक्षा फीचर

Share Us

466
आधार को मिला नया सुरक्षा फीचर
28 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

आधार कार्ड Aadhar card को और अधिक सुरक्षित बनाने और नागरिकों के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण Unique Identification Authority of India ने एक नया सुरक्षा तंत्र शुरू किया है।

यूआईडीएआई जिसे भारत के सभी निवासियों के लिए आसानी से सत्यापन योग्य 12 अंकों का आधार जारी करना अनिवार्य है, आधार पर आधारित फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण Fingerprint Authentication और स्पूफिंग प्रयासों का तेजी से पता लगाने के लिए एक नया तंत्र शुरू किया है।

यूआईडीएआई की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence और मशीन लर्निंग Machine Learning आधारित सुरक्षा तंत्र Security System को आंतरिक रूप से विकसित किया गया है। कैप्चर किए गए फ़िंगरप्रिंट की सजीवता की जांच करने के लिए नया तंत्र फिंगर माइनुटिया Finger Minutia और फ़िंगर इमेज Finger Image दोनों का संयोजन है।

यूआईडीएआई UIDAI ने एक बयान में मजबूत फिंगरप्रिंट आधारित पर आधार प्रमाणीकरण के लिए नए सुरक्षा तंत्र की घोषणा की और कहा, यह आधार प्रमाणीकरण लेनदेन को और भी मजबूत और सुरक्षित बना रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है, नया टू-फैक्टर/लेयर ऑथेंटिकेशन फिंगरप्रिंट Two-Factor/Layer Authentication Fingerprint की वास्तविकता को मान्य करने के लिए ऐड-ऑन चेक जोड़ रहा है, ताकि स्पूफिंग प्रयासों की संभावना को और कम किया जा सके। विकास Development से बैंकिंग Banking और वित्तीय Financial, दूरसंचार Telecom, सरकारी क्षेत्रों जैसे में अत्यधिक उपयोग होने की उम्मीद है। यह आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली Aadhaar Enabled Payment System को मजबूत करेगा और बेईमान Dishonest तत्वों द्वारा दुर्भावनापूर्ण प्रयासों पर अंकुश लगाएगा इस प्रकार पिरामिड के निचले हिस्से को लाभ होगा।

विज्ञप्ति में कहा गया, आधार पर आधारित फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण के लिए नया सुरक्षा तंत्र अब पूरी तरह कार्यात्मक हो गया है। यूआईडीएआई द्वारा इसके भागीदारों और उपयोगकर्ता एजेंसियों द्वारा महीनों की चर्चा और हैंड-होल्डिंग Hand-Holding के बाद रोलआउट Roll Out और माइग्रेशन Migration हुआ है। प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसियों के साथ UIDAI की निरंतर सहभागिता और उचित परिश्रम उन्हें नई प्रणाली के लाभ के बारे में सूचित करने के लिए किया गया था। जो प्रमाणीकरण सेवा एजेंसी Certification Service Agency द्वारा सुविधा के अनुसार प्रमाणीकरण का उपयोग करके 12-अंकीय आईडी धारकों को आधार-सक्षम सेवाएं प्रदान करने में लगी हुई है। जो मौजूदा अनुरोधकर्ता संस्था के माध्यम से अपनी सेवाओं को सक्षम करने के लिए आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करती हैं।

यूआईडीएआई का मुख्य कार्यालय और इसके क्षेत्रीय कार्यालय किसी भी उपयोगकर्ता एजेंसी को जल्द से जल्द नए सुरक्षित प्रमाणीकरण मोड पर स्विच करने की सुविधा के लिए सभी संस्थाओं के संपर्क में हैं।

आधार-आधारित प्रमाणीकरण लेन-देन को अपनाने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। क्योंकि यह कई कल्याणकारी लाभों Welfare Benefits और सेवाओं का लाभ उठाने में मददगार साबित हुआ है। दिसंबर 2022 के अंत तक आधार प्रमाणीकरण लेनदेन की एक संचयी संख्या 88.29 बिलियन को पार कर गई थी, और प्रति दिन औसतन 70 मिलियन का लेन-देन हुआ। उनमें से अधिकांश फिंगरप्रिंट-आधारित प्रमाणीकरण हैं, जो दैनिक जीवन में इसके उपयोग और उपयोगिता का संकेत देते हैं।