News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Apple से की गई 918 मिलियन डॉलर मुआवजे की मांग

Share Us

301
Apple से की गई 918 मिलियन डॉलर मुआवजे की मांग
17 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

टेक कंपनी एप्पल Tech company Apple एक बार फिर से सवालों के कटघरे में खड़ी हो गयी है। एप्पल कंपनी पर मुकदमा दर्ज हुआ है। एक उपभोक्ता अधिकारी जस्टिन गुटमैन consumer executive Justin Gutman ने एप्पल पर पुराने आईफोन slowing down the iPhone को धीमा करने का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं शिकायतकर्ता ने इसके लिए 918 मिलियन डॉलर मुआवजे compensation की मांग भी की है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शिकायतकर्ता ने दावा किया है कि कंपनी अपने मुनाफे के लिए अपने ग्राहकों को धोखा दे रही है। कंपनी एक पावर मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर Power Management Software अपडेट करके ऐसा कर रही है। 

इस बारे में गुटमैन का कहना है कि कंपनी के इस अपडेट के माध्यम से हैंडसेट की कार्यक्षमता handset functionality को प्रभावित कर रही है। इस काम को धोखे से किया जा रहा है,क्योंकि कंपनी ने अपने यूजर्स को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि नई अपडेट से हैंडसेट की स्पीड पर असर पड़ेगा। इस केस में 918 मिलियन डॉलर मुआवजे की मांग की गई है। आपको बता दें की यह पहली बार नहीं है जब एप्पल पर यह आरोप लगा हो, इससे पहले फरवरी में इसी मुद्दे पर टेक कंपनी को जुर्माना भरना पड़ा था। 

वहीं दूसरी तरफ कंपनी ने सफाई देते हुए कहा है कि उसका कोई भी ऐसा इरादा नहीं है कि वह एप्पल प्रोडक्ट की लाइफ को कम करने के लिए ऐसा कुछ नहीं किया है, बल्कि हमारा लक्ष्य ऐसे प्रोडक्ट्स का निर्माण करना है जो ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को पसंद आए। एप्पल को यूजर इसलिए भी पसंद करते हैं की इसके प्रोडक्ट काफी टिकाऊ होते हैं।