News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अप्रैल महीने में 88 लाख नए लोगों को मिला रोजगार 

Share Us

445
अप्रैल महीने में 88 लाख नए लोगों को मिला रोजगार 
16 May 2022
7 min read

News Synopsis

महामारी की शुरुआत के बाद से अप्रैल 2022 में रोजगार बाजार Employment Market में सबसे तेज विस्तार देखने को मिला है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी Center for Monitoring Indian Economy के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में 88 लाख लोग देश में रोजगार  से जुड़े हैं। सीएमआईई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी Managing Director and Chief Executive Officer of CMIE महेश व्यास Mahesh Vyas ने कहा कि अप्रैल में भारत का श्रमबल 88 लाख बढ़कर 43.72 करोड़ पर पहुंच गया। यह महामारी की शुरुआत के बाद का सबसे ऊंचा आंकड़ा है।

रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार 2021-22 में देश के श्रमबल में औसत मासिक वृद्धि दो लाख रही थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 88 लाख लोगों के श्रमबल से जुड़ने का आंकड़ा तभी हासिल हो सकता है, जब कुछ कामकाज की उम्र के रोजगार से वंचित लोग फिर कुछ काम पाने में सफल हुए हों। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक महीने में कामकाज की उम्र के लोगों की औसत वृद्धि दो लाख से अधिक नहीं हो सकती। इसका मतलब है कि अप्रैल में रोजगार बाजार में वे लोग भी लौटे हैं जिनके पास अभी कोई काम नहीं था।

अप्रैल महीने में सबसे अधिक रोजगार इंडस्ट्री Industry और सर्विस सेक्टर Service Sector में बढ़ी है। रिपोर्ट के अनुसार इंडस्ट्री ने अप्रैल महीने में 55 लाख रोजगार दिए। इसमें से 30 लाख नौकरियां मैन्युफैक्चरिंग Manufacturing और 4 लाख नौकरियां कंस्ट्रक्शन सेक्टर  Construction Sector में बढ़े हैं।