News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अग्निपथ योजना में अग्निवीरों के लिए अगस्त में होगी 80 भर्ती रैलियां

Share Us

904
अग्निपथ योजना में अग्निवीरों के लिए अगस्त में होगी 80 भर्ती रैलियां
23 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

सैन्य मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव Additional Secretary in the Department of Military Affairs लेफ्टनेंट जनरल अनिल पुरी Lieutenant General Anil Puri ने तीनों सेनाओं के प्रतिनिधियों representatives of the three Services की मौजूदगी में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय सेना Indian Army में अग्निपथ योजना Agneepath Scheme के तहत फर्स्ट फेज़ में 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती के लिए अगस्त के दूसरे सप्ताह में देशभर में 80 रैलियों का आयोजन किया जाएगा। यह बात उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कही। 

इसके साथ ही पुरी ने कहा कि सफल उम्मीदवार 16 अक्तूबर को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में बैठेंगे। दिसंबर में चुने गए 25 हजार अग्निवीर प्रशिक्षण Agniveer Training के लिए जाएंगे। शेष 15 हजार के लिए लिखित टेस्ट 13 नवंबर को होगा तथा फरवरी में यह बैच ट्रैनिंग के लिए पहुंचेगा। इस दौरान नौसेना एवं वायुसेना Navy and Air Force ने भी भर्ती प्रक्रिया तेज किए जाने की जानकारी दी है। नौसेना ने कहा कि 21 नवंबर को अग्निवीरों का पहला बैच प्रशिक्षण के लिए पहुंचेगा जबकि वायुसेना के अग्निवीरों का प्रशिक्षण भी दिसंबर में शुरू हो जाएगा। आगे पुरी ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया hiring process पहले की भांति होगी तथा मानक भी पहले जैसे ही रहेंगे। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इसके साथ ही अग्निपथ के सभी आवेदकों को शपथ पत्र देना होगा कि वे किसी भी हिंसा का हिस्सा नहीं थे। इस योजना को लेकर अधिकारियों ने बताया कि योजना के तहत भर्ती किए गए अग्निवीर वीरता पुरस्कार Agniveer Gallantry Award के लिए पात्र होंगे। इस योजना को शुरू किया जा रहा है ताकि सशस्त्र बल सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित कर सकें और उन्हें देश सेवा के लिए प्रेरित कर सके।