78 YouTube न्यूज चैनल बैन, आईटी एक्ट उल्लंघन का आरोप

Share Us

426
78 YouTube न्यूज चैनल बैन, आईटी एक्ट उल्लंघन का आरोप
20 Jul 2022
min read

News Synopsis

मंगलवार को भारत सरकार Government of India ने 78 यूट्यूब न्यूज चैनल YouTube News Channel पर कड़ा एक्शन Strict Action लिया। सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए यूट्यूब न्यूज चैनल और उनके सोशल मीडिया अकाउंट Social Media Account को ब्लॉक कर दिया है। सूचना प्रसारण मंत्री  Information and Broadcasting Minister अनुराग सिंह ठाकुर Anurag Singh Thakur ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यूट्यूब न्यूज चैनल और उनके सोशल मीडिया अकाउंट को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

यह कार्रवाई आईटी एक्ट IT Act 2000 की धारा 69-अ के उल्लंघन के आरोप में की गई है। अनुराग सिंह ठाकुर के मुताबिक सरकार पिछले दो साल में 560 यूट्यूब यूआरएल को ब्लॉक Block Youtube URL कर चुकी है। ब्लॉक किए गए यूट्यूब न्यूज चैनलों पर व्यूअर्स संख्या Viewers Number 68 करोड़ से भी अधिक थी। सूचना प्रसारण मंत्री ने मंगलवार को लोकसभा में एक लिखित प्रश्न का जवाब देते हुए यह जानकारी दी। इसको लेकर तमिलनाडु के विरुधुनगर Virudhunagar of Tamil Nadu के कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर बी Congress MP Manickam Tagore B ने सरकार द्वारा बंद किए गए यूट्यूब न्यूज चैनलों की संख्या का विवरण मांगा था।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के द्वारा पहले भी इस तरह की कार्रवाई की जा चुकी है। इस साल की शुरुआत में भी 16 यूट्यूब न्यूज चैनल को बंद किया गया था। इनमें 10 भारतीय चैनल और पाकिस्तान Indian Channel and Pakistan से ऑपरेट होने वाले 6 यूट्यूब न्यूज चैनलों को भारत की नेशनल सिक्योरिटी और सार्वजनिक व्यवस्था National Security and public order में भारत की छवि को नुकसान पहुंचाने के आरोप के चलते ब्लॉक किया गया था।

मंत्रालय ने इस साल 5 अप्रैल को भी आईटी एक्ट 2021 के तहत इमरजेंसी पावर emergency power का इस्तेमाल करते हुए कार्रवाई की थी। इस कार्रवाई में 22 यूट्यूब न्यूज चैनल, तीन ट्विटर अकाउंट twitter account और एक फेसबुक अकाउंट facebook account के साथ एक न्यूज वेबसाइट को भी बंद किया गया था। इन चैनलों पर व्यूअर्स संख्या 250 करोड़ से भी अधिक थी। इस चैनलों का भारतीय सेना indian army और भारत के विदेशी संबंधों जैसे विषयों पर गलत और भ्रामक false and misleading जानकारी फैलाई जा रही थी।