News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

चिप डिजाइनिंग के लिए 7 भारतीय स्टार्टअप को मंजूरी दी: राजीव चंद्रशेखर

Share Us

338
चिप डिजाइनिंग के लिए 7 भारतीय स्टार्टअप को मंजूरी दी: राजीव चंद्रशेखर
29 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

सरकार का लक्ष्य अगले 10 वर्षों में वैश्विक सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र में एक मजबूत, विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी उपस्थिति बनाना है, और अब तक सात चिप डिजाइन स्टार्टअप Seven Chip Design Startup को अपने उत्पादों को विकसित करने में वित्त पोषण और सहायता के लिए मंजूरी दे दी गई है, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर Minister of State for Electronics and IT Rajeev Chandrasekhar ने कहा।

'सेमीकॉन इंडिया 2023' के दूसरे दिन अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि वैश्विक सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र Global Semiconductor Ecosystem में भारत का भविष्य उज्ज्वल है।

उन्होंने कहा अब तक सात चिप डिजाइन स्टार्टअप को उनके उत्पादों को विकसित करने में फंडिंग और सहायता के लिए मंजूरी दी गई है। इस पहल को लगातार विश्वास और समर्थन मिल रहा है। यह स्टार्टअप के लिए गहरी तकनीक और सेमीकंडक्टर डिजाइन Technology and Semiconductor Design में उतरने का अपेक्षाकृत नया अवसर है।

चंद्रशेखर ने कहा सरकार ने एक डिजिटल इंडिया आरआईएससी-वी कार्यक्रम लॉन्च Digital India RISC-V Program Launched किया है, और शैक्षणिक संस्थानों के आसपास बड़ी संख्या में स्टार्टअप और इन्क्यूबेशन सेंटर आरआईएससी-वी Startup and Incubation Center RISC-V के भविष्य और इसके द्वारा संचालित उपकरणों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

सम्मेलन के दूसरे दिन सीडीएसी ने "आर्म फ्लेक्सिबल एक्सेस फॉर स्टार्टअप्स" कार्यक्रम के माध्यम से देश में सेमीकंडक्टर स्टार्टअप को सशक्त बनाने के लिए दुनिया की अग्रणी सेमीकंडक्टर आईपी कंपनी आर्म के साथ साझेदारी की घोषणा की।

आर्म इंडिया के अध्यक्ष गुरु गणेशन Arm India President Guru Ganesan ने कहा इनोवेटिव सिलिकॉन स्टार्टअप सेमीकंडक्टर उद्योग के भविष्य को आगे बढ़ाएंगे क्योंकि वे एआई से लेकर स्वायत्त वाहनों और आईओटी तक के क्षेत्रों में जीवन बदलने वाली नई तकनीक विकसित करेंगे।

सेमीकंडक्टर डिजाइन में शामिल दो और स्टार्टअप/एमएसएमई को 'सेमीकॉनइंडिया फ्यूचर डिजाइन डीएलआई' योजना में भागीदार घोषित किया गया।

उनमें से एक चेन्नई में स्थित अहिसा डिजिटल इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड Digital Innovations Private Limited है, जो दूरसंचार, नेटवर्किंग और साइबर सुरक्षा डोमेन पर केंद्रित है। दूसरा स्टार्टअप बेंगलुरु स्थित कैलिगो टेक्नोलॉजीज है, जो एचपीसी, बिग डेटा और एआई/एमएल सेगमेंट में वैश्विक कंपनियों को सेवा प्रदान करता है।

डीएलआई योजना का लक्ष्य इंटीग्रेटेड सर्किट, चिपसेट, सिस्टम ऑन चिप्स, सिस्टम और आईपी कोर और सेमीकंडक्टर लिंक्ड डिजाइन के लिए सेमीकंडक्टर डिजाइन के विकास और तैनाती के विभिन्न चरणों में वित्तीय प्रोत्साहन के साथ-साथ डिजाइन बुनियादी ढांचे का समर्थन प्रदान करना है।

भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु के सेंटर फॉर नैनो साइंस एंड इंजीनियरिंग और लैम रिसर्च इंडिया के बीच एक समझौता ज्ञापन के माध्यम से एक महत्वपूर्ण सहयोग भी शुरू किया गया।